Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फेस्टिव सीजन में घर खरीदना हुआ आसान, होम लोन पर मिल रहा है ये खास ऑफर

अगर आप फेस्टिव सीजन में घर खरीदने के लिए सोच रहे हैं तो फिर इससे बढ़िया मौका नहीं है। पूरे देश में रियल इस्टेट मार्केट इस वक्त मंदी के दौर से गुजर रहा है। कॉर्पोरेट सेल न के बराबर होने के कारण बैंकों ने अब ऐसे रिटेल कस्टमर्स के लिए होम लोन पर ऐसे खास ऑफर निकाले हुए हैं जिनका फायदा आप पूरे फेस्टिव सीजन के दौरान उठा सकते हैं। 
 
इसलिए निकाला है बैंकों ने ऑफर

बैंक हर हालत में अपनी लोन बुक को बेहतर करना चाहते हैं। हालांकि रियल इस्टेट सेक्टर में मंदी से बैंक भी बेहाल हैं। इसका कारण यह हैं कि बैंकों का एनपीए में रियल इस्टेट के कारण काफी बढ़ा हुआ है। बैंक रिटेल ग्रोथ को बढ़ाने के लिए अपने ऑफर लेकर के आए हैं। इस साल जुलाई तक रिटेल लोन ग्रोथ 15 फीसदी रही है, जो कि पिछले साल 18.8 फीसदी थी। आरबीआई के मुताबिक. रिटेल ग्रोथ इस अवधि में 17.2 फीसदी से घटकर के 10.5 फीसदी पर आ गई है। 
 

इन तीन बैंकों ने घटाया अपना बेस रेट

हाल ही में देश के तीन प्रमुख बैंकों ने अपने बेस रेट में कटौती करने का ऐलान किया था। हालांकि इसका फायदा केवल उन्हीं को मिलेगा, जिन्होने अप्रैल 2016 से पहले होम लोन लिया हुआ है। अब सभी प्रकार के लोन एमसीएलआर से तय होते हैं, जिसके लिए बैंकों ने किसी प्रकार की कोई घोषणा नहीं की है। 

एसबीआई ने निकाला है यह ऑफर
देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए एक खास ऑफर निकाला हुआ है। हमारा घर नाम के इस ऑफर के तहत 30 लाख रुपये का होम लोन लेने वालों से 8.35 फीसदी की दर से दो साल के लिए फिक्सड रेट तय किया है। इसके अलावा अगर कोई लोन के ऊपर टॉप-अप लेता है तो फिर उसको भी इसी रेट पर ब्याज देना होगा। वहीं इस ऑफर के तहत लोन अप्लाई करने पर किसी तरह की कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगेगी।   
एक्सिस बैंक माफ कर रहा है 12 ईएमआई

प्राइवेट सेक्टर के तीसरे सबसे बैंक एक्सिस होम लोन पर 12 ईएमआई माफ किए हुए है। 30 लाख तक के लोन पर जो भी कस्टमर लोन के रिपेमेंट पर किसी तरह का कोई डिफॉल्ट नहीं करेगा, उसकी 12 ईएमआई बैंक माफ कर देगा। इस लोन पर 8.35 फीसदी इंटरेस्ट लगेगा। अगर आप 30 साल के लिए लोन लेते हैं तो फिर आप 3 लाख रुपये इस ऑफर के तहत बचा सकेंगे।