Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फेड ने बढ़ाई दरें, सेंसेक्स-निफ्टी में दिखी कमजोर शुरुआत

indian_stock_market_basicsयूएस फेडरल रिजर्व द्वारा तीन महीने में दूसरी बार अपनी ब्याज दरें बढ़ाने के बाद भारतीय शेयर बाजार में कमजोर शुरुआत देखने को मिली है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी दोनों ही लाल निशान के साथ खुले।  जहां निफ्टी 28 अंकों की गिरावट के साथ 9590 पर ट्रेड कर रहा, वहीं सेंसेक्स 31159 अंकों पर चल रहा है। 
  
फेड ने किया ब्याज दरों में 0.25 फीसदी का इजाफाअमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अपनी ब्याज दरों में 0.25 फीसदी का इजाफा किया है। इससे अब ब्याज दर 1 से बढ़कर 1.25 फीसदी हो गई हैं। फेड चेयरपर्सन जेनेट येलेन ने कहा कि  इकोनॉमी में मजबूती और जॉब मार्केट में सुधार देखने को मिला है। जिसके चलते इस साल से बॉन्ड बेचने की शुरुआत भी होगी। 

इकोनॉमी में मजबूती, जॉब मार्केट में सुधार के चलते ये फैसला लिया गया है। इस साल से यूएस फेड बॉन्ड बेचने की शुरुआत करेगा, हर महीने 10 अरब डॉलर के बॉन्ड बेचने की योजना है।

रुपये में दिखी मजबूती

डॉलर के मुकाबले रुपये की शुरुआत आज हल्की बढ़त के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 3 पैसे की मजबूती के साथ 64.27 के स्तर पर खुला है। डॉलर के मुकाबले रुपये में कल भी मामूली बढ़त देखने को मिली थी। डॉलर के मुकाबले रुपया कल 3 पैसे की बढ़त के साथ 64.30 पर बंद हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.