Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फीचर फोन्स के दाम 50 फीसदी तक बढ़ सकते हैं, जानिए क्या है वजह?

gps-signal_650x400_71459483104नई दिल्ली: फीचर फोन्स के दाम 50 फीसदी तक बढ़ सकते हैं. और, इसके पीछे जीएसटी नहीं बल्कि अन्य कारण है. ग्राहकों खासकर महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से दूरसंचार विभाग ने सस्ते मोबाइलों में जीपीएस के स्थान पर वैकल्पिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करने की हैंडसेट निर्माताओं की मांग खारिज कर दी है.

हालांकि मोबाइल हैंड सेट उद्योग ने इससे फीचर मोबाइलों के दाम 50 फीसदी बढ़ जाने की चेतावनी दी है. सरकार ने फीचर फोन समेत सभी मोबाइलों में एक जनवरी, 2018 से ग्लोबल पोजिशिनिंग सिस्टम (जीपीएस) अनिवार्य कर दिया है ताकि मुश्किल घड़ी में ग्राहक की अवस्थिति का पता चल सके. 

दूरसंचार विभाग ने कहा इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन से कहा, जीपीएस मुश्किल की घड़ी में ग्राहक की अवस्थिति के बारे में मुख्य औजार है इसलिए सरकार ने एक जनवरी, 2018 से सभी मोबाइल फोनों में इसे लगाने का फैसला किया है. एसोसिएशन के अध्यक्ष पंकज मोहिंद्रू ने कहा, सस्ते फीचर फोन का दाम 50 ञ् तक बढ़ सकता है क्योंकि जीपीएस लगाने के लिए बेहतर विन्यास की जररत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.