Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फटी एड़ियों को कोमल बनाएगा सेंधा नमक, ऐसे करें इस्तेमाल

सर्दियां आते ही त्वचा फटने लगती है। इसमें सबसे ज्यादा समस्या रहती है फटी एड़ियों की। इसकी वजह से लड़कियां अपनी पसंद के सैंडल नहीं पहन पातीं। यहां तक की कभी-कभी ये समस्या इतना भयंकर रूप ले लेती है कि पैरों से खून तक आने लगता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो ये नुस्खे आपके लिए कारगर हो सकते हैं।

home-remedy_1483776115-1

नारियल का तेल

रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से अच्छी तरह पैरों को धो लें। इसके बाद पैरों को पोंछकर उन पर नारियल तेल लगाएं और कॉटन के मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह उठने के बाद मोजे उतारें और पैरों को धो लें। ऐसा रोज करें जब तक एड़ियां कोमल ना हो जाएं। नारियल के तेल की जगह जैतून का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेंधा नमक

पैरों की देखभाल करने का यह सबसे आसान तरीका है। इसके लिए गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाएं और उसमें पैरों को डालें। दस मिनट बाद प्यूमिक स्टोन से स्क्रब करें और फिर से पानी में पैर डाल लें। थोड़ी देर बाद पैरों को बाहर निकालें और उन पर पेट्रोलियम जैली लगाएं। ऐसा करने से जल्द ही असर दिखाई देगा। 

शहद

शहद से पैर मॉश्चराइज होते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए हल्के गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाएं और उसमें पैरों को डुबोएं। बीस मिनट बाद पैरों को बाहर निकालें और तौलिए से पोछें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.