Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फटी एड़ियों की समस्या को दूर करेंगे ये उपाय

महिलाओं के पैरों की एड़ियां बारिश के दिनों में धूल-मिट्टी की वजह से फट जाती हैं। जिससे पैरों में दर्द और पैर बदसूरत दिखने लगते हैं। इसके अलावा नंगे पैर चलने की वजह से भी हमारे पैर फटने लगते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए अपनाये ये नुस्खे…

प्राकृतिक मॉस्चराइजर जैतून के तेल को रोजाना रात के समय पैरों पर लगाए। इससे आपकी पैरों की त्वचा मुलायम हो जाएगी और फटी एड़ियों की समस्या भी नहीं होगी।

2 टीस्पून ग्लिसरीन, गुलाबजल और ½ टीस्पून नींबू का रस मिलाकर पैरों पर लगाकर मोजे पहनें। इससे बदबू और फटी एड़ियों की परेशानी नहीं होगी और पैर भी मुलायम बने रहेंगे।

1 टेबलस्पून जोजोबा तेल को आटे में डालकर मिश्रण तैयार करें। इसे रात के समय पैरों पर लगाकर सुबह ठंडे पानी से पैर धोें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से एड़िया सॉफ्ट हो जाएगी।

चावल के आटे में 2 टेबलस्पून शहद, 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी में पैर डुबोकर बैठें। यह पैरों की डेड स्किन निकाल कर उसे सॉफ्ट बनाता है।

अनानास, केला, एवोकैडो और पपीता के छिलकों से मसाज करने पर यह डेड स्किन निकाल कर पैरों को सॉफ्ट बनाता है। इसके अलावा आप पैरों पर केला और पपीता का मिश्रण भी लगा सकते है।