Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

प्रदेश में बनेगा 400 करोड़ रुपए का आईटी कैंपस

इंदौर- इन्वेस्टर्स समिट से पहले अमेरिका की आईटी कंपनी ‘यूएसटी ग्लोबल’ ने मध्यप्रदेश में 400 करोड़ के निवेश का बुधवार को ऐलान किया है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और कंपनी के सीईओ अलेक्जेंडर वर्गीज ने एमओयू साइन भी कर दिए हैं।ust

कंपनी दस एकड़ में आईटी कैंपस स्थापित करेगी और पूरी संभावना है कि यह भोपाल में बनाया जाएगा। इसके बाद आईटी सेक्टर में प्रदेश में हजारों नौकरियां पैदा होंगी। अभी कंपनी का एक ऑफिस कोच्चि में है। यूएसटी को केरल में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली कंपनी माना जाता है।

ऑनलाइन परीक्षा का कॉन्ट्रैक्ट

यूएसटी पहले से प्रदेश में काम कर रही है। व्यापमं घोटाले के बाद पिछले महीनों से हो रही ऑनलाइन परीक्षाओं के संचालन की जिम्मेदारी इसे ही दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि वह 10 लाख लोगों की परीक्षा करवा चुकी है। नया कैंपस बनने के बाद वह अन्य क्षेत्रों में कदम रखेगी। स्टार्टअप की मदद के लिए भी एक सेंटर बनाया जाएगा।

40 देशों से सहमति

समिट में शामिल होने के लिए 40 देशों के डेलिगेट्स आ रहे हैं, जबकि तीन देशों से मंत्री स्तर के प्रतिनिधि शामिल होंगे। साथ ही 18 राजनयिक और 10 राजदूत भी होंगे। 80 उद्योगपति उद्घाटन समारोह में मंच पर होंगे। मुख्य समारोह में उद्योगपतियों समेत तीन हजार लोग शामिल होंगे। कई देशों के औद्योगिक संगठन के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। इनमें जापान, कोरिया, अमेरिका, यूनाटेड किंगडम शामिल हैं।

कल से शुरुआत

इन्वेस्टर्स समिट का औपचारिक उद्घाटन 22 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा। दोपहर 2 से 3.30 बजे तक पहला तकनीकी सत्र होगा। इसमें भागीदार देश प्रेजेंटेशन देंगे। 4 बजे तक टी ब्रेक होगा। इसके बाद दूसरा सत्र शुरू होगा, जो 5.30 तक चलेगा। इसमें ऑटोमोबाइल, फूड प्रोसेसिंग, फार्मा सेक्टर में निवेश की संभावनाओं पर सेमिनार होंगे। शाम 6 बजे पहले दिन के कार्यक्रम खत्म होंगे।

23 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से मेक इन इंडिया और नवीनीकृत ऊर्जा, शहरी विकास, प्रदेश की निर्यात नीति पर सेमिनार होंगे। सुबह 11.30 बजे से समिट का समापन सत्र होगा। औपचारिक आयोजन से पहले 21 अक्टूबर की शाम मुख्यमंत्री करीब 90 सीईओ को अंबर कन्वेशन सेंटर में डिनर देंगे। इसे सीईओ कॉनक्लेव नाम दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.