Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पोप ने ढाका में हुए आतंकवादी हमले में मारे गए पीड़ितों से की मुलाकात

वेटिकन सिटी| बांगलादेश की राजधानी ढाका में एक कैफे में पिछले साल आतंकवादी हमले में मारे गए इटली के नौ नागरिकों के परिजनों से पोप फ्रांसिस ने मुलाकात की। कैथलिक न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पोप फ्रांसिस ने ढाका में आतंकवादी हमले में मारे गए इटली के नौ पीड़ितों के परिजनों के 36 सदस्यों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने उन्हें गले लगा लिया और सांत्वना दी।

उल्लेखनीय है कि एक जुलाई, 2016 को आतंकवादियों ने ढाका में एक कैफे पर हमला कर इटली के नौ, जापान के सात, बांग्लादेश के दो, भारत के एक तथा एक बांग्लादेशी-अमेरिकी नागरिक की हत्या कर दी थी। हमले में पुलिस के दो अधिकारी भी मारे गए थे।

पोप ने कहा, “मोहब्बत से नफरत की तरफ जाना आसान है, लेकिन नफरत से मोहब्बत की तरफ जाना मुश्किल।”

उन्होंने कहा, “आपके अंदर गुस्सा, कटुता तथा बदले की भावना थी। लेकिन अब आपके भीतर बांग्लादेश के लोगों खासकर युवाओं के प्रति प्रेम है, ताकि वे पढ़ सकें और यह शांति की शुरुआत है। मैं आपका शुक्रिया अदा करता हूं, मेरे लिए यह एक उदाहरण हैं।”

पीड़ितों के परिजनों ने पोप से एक विशेष परियोजना भी साझा की, जिसे उन्होंने हमले के पीड़ितों को सम्मान देने की दिशा में तैयार किया है।

उल्लेखनीय है कि हमले के एक दिन बाद दो जुलाई को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्होंने हार्दिक संवेदना जताई थी तथा ‘ईश्वर तथा मानवता के खिलाफ’ बर्बर आपराधिक कृत्य की निंदा की थी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.