Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पेट की तकलीफ में काफी असरकारी हैं ये देसी नुस्खे

2015_10image_17_41_137739126acidity-llआजकल लोगों की लाइफस्टाइल बिलकुल बदल गयी है और इसी कारण शरीर में छोटी मोटी दिक्कतें आती रहती है. पहले लोगों को शारीरक रूप से इतनी तकलीफो का सामना नहीं करना पड़ता था क्योंकि वो अपने खाने पीने पर पूरी तरह कण्ट्रोल रखते थे. खान पान पर कण्ट्रोल न रख पाने के कारण ही अजीर्ण और अपच जैसी तकलीफे होती हैं और हम सीधे डॉक्टर की तरफ भागते हैं. इन तकलीफों को देसी इलाज से भी दूर किया जा सकता है।

एक गिलास पानी में दो चम्मच जीरा डालकर उसे उबाल लें और उसे ठंडा करके छान लें और इस पानी को नियमित पीते रहें। थोड़े ही दिनों में अपच की दिक्कत दूर हो जाएगी। सिका हुआ जीरा, नमक और काली मिर्च को दही में डालकर सेवन करने से खाना जल्दी पच जाता है। मूली पर नमक और पीसी काली मिर्च को बुरक कर खाने से खाना पच जाता है और अजीर्ण भी नहीं होता। फूलगोभी का रस और गाजर का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पीने से थोड़े ही दिनों में ही अपच की समस्या दूर हो जाएगी।

सेंधा नमक को 1 चम्मच पिसी अजवायन में मिलाकर खाली पेट पानी के साथ लेने से कभी अजीर्ण नहीं होगा। आधा कप पानी में 2 लौंग डालकर उसे उबाल लें और फिर उसे ठंडा होने दें और इस पानी का दिन में चार से पांच बार सेवन करने से काफी आराम मिलता है. अमरूद काटकर उसमें काला नमक मिलाकर खाने से अपच की समस्या नहीं होती है। काली मिर्च, तुलसी को खाना खाने के बाद सेवन करने से अजीर्ण की समस्या दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.