Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पेटया रैनसमवेयर खतरनाक वायरस ने यूरोप सहित भारत पर किया हमला, कामकाज पर पड़ा बुरा असर

cyber-attack_5953208353a6dनई दिल्ली : पिछले महीने हुए वानाक्राय रैंसमवेयर के हमले से दुनिया उभरी भी नहीं थी कि अब दुनिया में एक और बड़ा सायबर हमला होने की खबर है, जिसका असर कई देशों  पर पड़ा है. इनमें भारत और यूरोप भी शामिल हैं. यूक्रेन सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है, वहां सब कुछ ठप होने की खबर है. इस को पेटया रैंसमवेयर नाम दिया गया है.

गौरतलब है कि गत माह वानाक्राय रैंसमवेयर के हमले से दुनिया सहमी थी, तब भारत सहित करीब 150 देश प्रभावित हुए थे. लेकिन इस ताजा वायरस हमले यूक्रेन पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है .यूक्रेन के प्रधानमंत्री के अनुसार वहां एटीएम से लेकर बैंकों, एयरपोर्ट और पॉवर ग्रिड तक ने काम करना बंद कर दिया है. इस खतरनाक वायरस ने पूरी दुनिया में चौतरफा हमला किया है. रूस की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी के साथ ही लंदन से भी हैकिंग की शिकायतें आ रही हैं. भारत के सबसे बड़े कंटेनर पोर्ट मुंबई स्थित जेएनपीटी पर भी रैंसमवेयर का हमला हुआ है.अमेरिका, ब्रिटेन, डेनमार्क, फ्रांस और नॉर्वे में भी इस सायबर अटैक की पुष्टि हो गई है. जबकि जापान में होंडा के प्लांट पर हमला होने से वहां काम काज ठप्प है. इन हमलो से हुए नुकसान का आकलन अभी नहीं किया गया है.

बता दें कि यूक्रेन की एक मीडिया कंपनी को भी हैकिंग किया गया . वहां के कर्मचारियों ने बताया कि कंप्युटर अचानक बंद हो गए और फिर एक सन्देश आया कि फाइलों का दोबारा ऐक्सेस हासिल करने के लिए 300 डॉलर दो . स्मरण रहे कि वानाक्राय रैंसमवेयर के हमले के समय भी इसी तरह फिरौती मांगी गई थी. बड़ी संख्या में कंपनियों ने फिरौती चुकाकर अपना डाटा दोबारा हासिल किया था. यह नया पेटया रैंसमवेयर भी उसीका नया संस्करण है. जिसका पूरी दुनिया में आतंक छाया हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.