Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पूरे शहर ने किया एक साथ सुसाइड, हर तरफ बिछ गयी लाशें

untitled-2_1483273495आपने दुनिया में कई शासकों के बारे में सुना होगा जिन्होंने अपनी जिद और अहंकार में कई लोगों की जान ले ली।अमेरिकी इतिहास में जिम जोंस का नाम उस एक घटना से जुड़ा है, जिसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। आज हम आपको दिखाने जा रहे हैं गुयाना के जोंसटाउन में हुई उसी घटना की फोटोज।  कम्युनिस्ट विचारधारा वाला जिम जोंस खुद को मसीहा बताता था। उसने 1956 में पीपल्स टेंपल नाम से एक चर्च बनाया था, जिसका मकसद जरूरतमंद लोगों की मदद करना था। देखते ही देखते कई लोग टीम की बातों से प्रभावित होकर उनके फॉलोवर बन गए। इंडियाना से जिम ने अपना चर्च कैलिफोर्निया के रेडवुड वैली में शिफ्ट किया।

उनके विचार अमेरिकी सरकार से अलग थे-
इस वजह से उन्होंने सबसे दूर जाकर साउथ अमेरिका के गुयाना में अपने फॉलोवर्स के साथ बसने का फैसला किया। लेकिन वहां जाकर टीम के फॉलोवर्स को पता चला कि असलियत में टीम वो नहीं हैं, जो खुद को बताते हैं। लोगों से 11 घंटों से ज्यादा काम करवाया जाता था।
 इतना ही नहीं, रात को स्पीकर पर बजने वाले जिम के भाषण की वजह से कोई सो भी नहीं पाता था। जब अमेरिकी सरकार ने वहां से लोगों को निकालने की कोशिश की, तो जिम ने इसे सरकारी क्रूरता करार देते हुए लोगों से एक साथ सुसाइड करने की अपील की। इनमें से कई लोगों ने जिम की बात मान कर जहर पी लिया। और जिन्होंने इसका विरोध किया, उन्हें जबरदस्ती जहर देकर मार दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.