Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पुलिस ने पकड़ी नकली दूध बनाने वाली फैक्ट्री

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर-खीरी।
त्यौहारों को सिलसिला शुरू होने वाला है और इससे पहले ही मिलावटखोर सक्रिय हो गए है। नकली दूध बनाने वाली एक दूध फैक्ट्री पर पुलिस की कार्रवाई तो इसी ओर इशारा करती है। यह नकली दूध कैमिकल युक्त बताया जा रहा है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक माना जाता है। ऐसे में इस फैक्ट्री का भंडाफोड़ पुलिस के लिए भले ही एक सफलता हो परंतु आम जनता के लिए यह चिंता का विषय है।
  जानकारी के अनुसार कोतवाली सदर की चैकी महेवागंज लिलौटी मंदिर मोड़ पर पुलिस ने एक नकली दूध बनाने वाली फैक्ट्री पकड़ी। जहां पुलिस को दो गाड़ियां और दूध के कुछ कंटेनर बरामद हुए। साथ ही कैमिकल, सर्फ, चिकनई के लिए घी सहित कई और रसायन मिलें। इस दौरान पुलिस ने मौके से केई लोगों को हिरासत में लिया। जिसमें बरेली निवासी मान सिंह को मुख्य आरोपी माना जा रहा है। इसके साथ कई अन्य साथी भी पकड़े गए है। फैक्ट्री के भंडाफोड़ होने के बाद फूड विभाग की टीम को बुलाया गया। जिसने दूध के सेंपल लिए है। इन सेंपलों को जांच के लिए भेजा जाएगा। पकड़ गए सभी आरोपी कोतवाली पुलिस के सुपुर्द कर दिए गए है। जहां उनसे पूछतांछ जारी है। सूत्रों से पता चला है कि यह सफेद दूध का काला कारोबार लम्बे समय से फलफूल रहा था। 

खाद्य एवं रसद विभाग की नजर में क्यों नहीं आई फैक्ट्री

पुलिस द्वारा पकड़ी गई नकली दूध बनाने की फैक्ट्री ने एक बात तो साफ कर दी है कि जिले भर में लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाली तमाम ऐसी फैक्ट्री संचालित है, पहले भी ऐसी फैक्ट्रियों का भंडाफोड़ हुआ है, लोगों के जीवन से खेलने वाले कारोबारियों पर खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारियों की नजर क्यों नहीं पड़ती। दर्जनभर से ज्यादा मामलें ऐसे है, जिनमें खाद्य विभाग की कार्रवाई संतोषजनक नहीं है। शायद यही कारण है कि ऐसे मामले में जो लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े है, लगातार सामने आ रहे हैं.
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.