Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पुरुषों में हार्मोन बैलेंस करने के ये तरीके

healthy-food_5940c38538350लाइफस्टाइल और बिज़ी रूटीन का असर पुरुषों के हेल्थ के साथ हार्मोन बैलेंस पर भी पड़ता है इससे उनके हार्मोन असुंतलित हो जाते है.यदि आप ये तरीके आजमाएगे तो आपको हार्मोन बैलेंस की समस्या नहीं होगी. इसके लिए आपको लाइफस्टाइल में बदलाव करना होगा.

ऑफिस से जाने के बाद दोस्तों के साथ घूमने के बजाय घर जाकर आराम करे. आपकी बॉडी को और आपके दिमाग को आराम मिलेगा. काम कितना भी हो मगर पर्याप्त नींद ले. इससे आपको सप्ताह के अंत में थकान नहीं होगी. कम से कम प्रत्येक दिन 7 से 8 घंटे की नींद जरूर ले. ऑफिस में कई बार पुरुष पिज्जा या बर्गर खा लेते है. यह वे लोग करते है जो लेट नाइट रुकते है. चाहे जितनी भी देर ऑफिस में रुकना हो, किसी भी तरह का जंक फ़ूड न खाए.

बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करे, एक्स्ट्रा मसल्स और पुरुषों की फिजीकल हाई पावर का संबंध बॉडी में टेस्टोस्टेरोन की उच्च राशि से होता हैं. यदि आप मसल्स में कमजोरी महसूस कर रहे हैं तो एक्सरसाइज करे, इससे यह समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी. अधिक से अधिक घर का खाना खाए. फल-सब्जियां अपने पास रखे, सुबह नाश्ते में उसे खाए. रोज सुबह-शाम अंडे उबाल कर खाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.