Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पीरियड्स में फायदेमंद है ये फूड्स

aaa_58cfec9fe1705अगर पीरियड्स में खानपान का सही तरह से ध्यान न रखा जाए तो यह हमारे शरीर को और कमजोर बना देता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारें में बताएंगे, जिनका सेवन करने से चिड़चिड़ापन, तनाव, कमोजरी झट से गायब हो जाती है. 

1- चॉकलेट में मैग्नीशिय, एंडार्फिन्स और आयरन भरपूर मात्रा में होता है. पीरिड्स के दौरान इसका सेवन करने से दर्द में राहत मिलती है और कमजोरी दूर होती है. इसी के साथ मूड भी ठीक रहता है. 

2- हरी सब्जियों में आयरन, पोटैशियम और मैग्नीशिय होता है. पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होने से इन सब्जियों को खाने से शरीर में खून की कमी होगी पूरी.

3 -केले में भरपूर माात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम और फॉलिक एसिड होता है. अगर आप पीरियड्स के दिनों में रोजाना केले का सेवन करेंगे तो आप चिड़ाचिड़े व्यवहार से दूर रहेंगी. 

4- पाइन एप्पल में ब्रोमेलेन, विटामिन सी और मैग्नीशिय होता है, जो पेल्विक एरिया की मसल्स रिलैक्स होती है और दर्द में राहत मिलती है. 

5- पपीते मे बीटा कैरोटीन, पपाइन और आयरन होते हैं. पीरियड्स के दिनों में इलका सेवन करने से कमजोरी दूर रहती है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.