Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पीएम मोदी ने दी, मंत्रियों को चेतावनी, कहा- दो साल में ये करना होगा वरना…

0-34592100-1450848819-indian-pm-narendra-modi-russia-remains-our-principal-partnerनई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने सभी मंत्रियों को आदेश दिया है कि वो दो साल का ‘स्वच्छता एक्शन प्लान’ बनाएं। सभी 56 मंत्रियों को 2017-18 और 2018-19 के लिए यह स्वच्छता एक्शन प्लान बनाना होगा और देखना होगा कि अभियान का कार्यान्वयन सही ढंग से हो रहा है या नहीं। बता दें कि पीएम मोदी को स्वच्छ भारत अभियान से बहुत उम्मीदें हैं इसलिए वो इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं चाहते।

खबरों के मुताबिक सभी 56 मंत्रियों को साल 2017 में एक विशिष्ट पखवाड़ा (समय) दिया जाएगा जिसे “स्वच्छता पखवाड़ा” कहा जाएगा। इसके अंतर्गत मंत्रियों को अभियान के बारे में लोगों को जागरुक करना होगा और अपने ऑफिस में भी साफ सफाई रखनी होगी। बताया जा रहा है कि स्वच्छ भारत मिशन के कार्यान्वयन के लिए बनाए गए दो नोडल मंत्रालय (ग्रामीण विकास और शहरी विकास) ने सभी मंत्रियों को अगले दो वित्त वर्ष के लिए इसी महीने के अंदर स्वच्छता एक्शन प्लान भेजने के लिए कहा है। इसके साथ ही संबंधित कार्यक्रमों व प्रस्तावित बजट की लिस्ट भी मांगी है। इसके अंतर्गत सभी मंत्रियों को अपने योजनागत कार्यक्रमों की सूची भेजनी होगी। 2-3 मंत्रालयों की एक ग्रुप बनाया गया है और उन्हें 2017 का एक पखवाड़ा सौंप दिया गया है जिसमें उन्हें स्वच्छता अभियान से जुड़े कार्यक्रम करने होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.