Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पिम्पल्स की समस्या को दूर करते है मुल्तानी मिटटी और नीम

अक्सर लड़किया समय की कमी के कारण अपनी स्किन का सही तरीके से ख्याल नहीं रख पाती है.स्किन की सही से देखभाल ना होने के कारण स्किन से जुडी कई समस्याएँ सामने आने लगती है,जैसे- पिंपल्स, सांवलापन और रूखापन आदि.अगर आपके पास समय की कमी है और अपनी स्किन को दाग-धब्बों से छुटकारा दिला कर ग्लो को बरक़रार रखना चाहती है तो आज हम आपको इसके लिए कुछ आसान से उपाय बताने जा रहे है,इनके इस्तेमाल से आपकी स्किन की सभी समस्याएँ दूर हो जाएगी और आपकी रंगत में भी निखार आएगा.

पिम्पल्स की समस्या को दूर करते है मुल्तानी मिटटी और नीम

1-स्किन में ग्लो लाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा सा बेसन ले ले.अब इसमें थोड़ी सी हल्दी मिलाएं. अब इसमें गुलाब जल और नींबू के रस की कुछ बूंदो को मिला दे, अब इसमें ऊपर से थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं.जब ये पेस्ट अच्छे से सूख जाये तो इसे ठन्डे पानी से धो ले, 

2-अगर आपकी आंखों नीचे डार्क सर्कल्स आ गए है तो इस समस्या को दूर करने के लिए एक आलू को छील कर धो ले अब इसे बीच से काटकर इसके एक टुकड़े से अपनी आँखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें. इससे डार्क सर्कल्स हट जाएगे. 

3-ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी सी दूध की मलाई को लेकर अपने चेहरे पर अच्छे से लगा ले,और फिर थोड़ी देर बाद धो लें. अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा ऑयली है तो आप इसमें  थोड़ा सा बेसन मिलाकर भी लगा सकती है.
 
4-पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम की कुछ पत्तियों को पीसकर थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर पानी डालकर पेस्ट बना ले,अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाए,और सूख जाने पर ठन्डे पानी से धो ले इसके इस्तेमाल से आपके पिंपल्स गायब हो जाएगे.