Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पिछले साल 29 लाख डेबिट कार्ड पर हुआ मैलवेयर्स का हमला

access-deniedनई दिल्ली| हिताची के स्विच से जुड़े हुए 29 लाख डेबिट कार्ड, पिछले साल मैलवेयर हमले की चपेट में आए, संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, “वाणिज्यिक बैंकों द्वारा यह जानकारी दी गई कि हिताची के स्विच से जुड़े एटीएम में इस्तेमाल किए गए 29 लाख कार्ड मैलवेयर हमले का शिकार हुए।”

हालांकि, बैंकों द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को कार्डो के दुरुपयोग का सफल प्रयास के केवल 3,291 मामलों की ही जानकारी दी गई।

आरबीआई ने सूचित किया कि हिताची भुगतान सेवाओं (एचपीएस) ने एसआईएसए इंफरेमेशन सिक्युरिटी को व्यावसायिक प्रमाणित अन्वेषक फॉरेंसिक जांच के लिए नियुक्त किया है।

गंगवार ने बताया कि अंतिम रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि एचपीएस के एटीएम आधारभूत संरचना का उल्लंघन हुआ और पिछले साल 21 मई और 11 जुलाई के बीच इसके उल्लंघन की घटना हुई। लेकिन बिक्री के बुनियादी ढांचे को कोई नुकसान नहीं हुआ।

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय भुगतान निगम ने सूचित किया है उनके द्वारा कोई स्वतंत्र जांच नहीं की जा रही है।

आरबीआई ने 2 जून 2016 को बैंकों को साइबर सुरक्षा फ्रेमवर्क पर एक व्यापक परिपत्र जारी किया है, जिसमें साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी सर्वोत्तम प्रक्रियाएं शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.