Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पिंपल फोड़ने से होते है, इस तरह के नुकसान

अक्सर लोग चेहरे पर निकले पिंपल को फोड़ लेते है, या फिर बार-बार उन्हें अपने हाथों से टच करते है. जिससे पिंपल ठीक होने की बजाय उल्टा बढ़ जाते है, जो चेहरे को नुक्सान पहुंचाते है, और चेहरा ख़राब हो जाता है. पिंपल को फोड़ने से इंफेक्शन हो जाता है जो की चेहरे की स्किन के लिए ठीक नहीं है और इससे कई सारे रोगाणु फैलने के चांस बढ़ जाते है.

पिंपल फोड़ने से होते है, इस तरह के नुकसान

पिंपल फोड़ने से चेहरे पर लाल रंग के दाग़ पड़ जाते है, ये दाग ऐसे होते है जो मेकअप से भी नहीं छुपते है. पिंपल फोड़ने से चेहरे पर दूसरा पिंपल जल्दी ही निकल आता है, क्योकि पिंपल फोड़ने से वह त्वचा के आसपास के ऊतकों में चला जाता है. ऐसे में चेहरे से पिम्पल्स को हटाने के लिए कुछ घरेलु तरीके आजमाना चाहिए. चंदन और हल्दी पाउडर को दूध में मिलाकर उसका अच्छे से पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा ले. पानी के साथ घिसा हुआ जायफल भी एक्ने और पिंपल को दूर करता है.

एलोवेरा लगाने से भी स्किन से रिलेटेड कई रोग ख़त्म हो जाते है, इसे आधा कप सुबह शाम लेना चाहिए. पिंपल ठीक करने के लिए रात को सोने से पहले चेहरे पर खीरे का रस और हल्दी मिलाकर लगा ले और आधे घंटे बाद धो ले. आप चाहे तो नीम की पत्तिया और चंदन पाउडर का लैप भी बना कर चेहरे पर लगा सकते है. इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखे और बाद में चेहरे को ठन्डे पानी से धो ले. साथ ही ऑयली फ़ूड को इग्नोर करें और ताजे फल, सब्जिया खाये और ढेर सारा पानी पिए.