Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पान खाइये और सेहतमंद रहिये

बनारस में पान तहजीब का एक हिस्सा है और वहाँ पान नहीं खाया क्या खाया जैसे जुमले सुनpaan_5906b41496d22ने को मिल जाते हैं. देश के बहुत सारे हिस्सों में पान के शौकीनों को देखा जा सकता है. रात को खाने के बाद तो पान की दुकानों पर भीड़ देखी जा सकती है. पान के पत्ते हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक है. आज आपको पान के पत्तों से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताते हैं.

पान की जड़ को मुलेठी के चूर्ण के साथ शहद मिलाकर देने से सर्दी-जुखाम एवं गले की खराश में लाभ मिलता है। गाने में रूचि रखने वालों के लिए यह श्रेष्ठ औषधि है। पान के पत्तों को चूसने पर यह लार को निकालने में मददगार होती है जिससे भोजन का पाचन ठीक ढंग से होता है। पान का शरबत हृदय को बल देता है। यह कफ दोष का शमन करता है तथा भूख को बढ़ाता है। अगर पान के पत्ते को काली मिर्च के दानों के साथ खाएं, तो यह 8 हफ्तों में मोटापा कम कर देगा। पान के पत्ते शरीर का मेटाबॉलिज्म बढाते हैं तथा पेट में एसिडिटी होने से रोकते हैं।

खाने खाने के बाद इसलिए ही लोग इसे खाते हैं. इसे खाने से मुंह में थूक बनने लगता है और यह पेट को खाना पचाने के लिये दिमाग को सिगनल भेज देता है। यह शरीर से विशैले पदार्थों को भी निकालने में सहायक है। पान की पत्तियां शरीर से बॉडी फैट को निकालती हैं जिससे वजन कम होता है। पान में दो ग्राम कपूर को लेकर दिन में तीन-चार बार चबाने से पायरिया दूर हो जाता है। लेकिन पान की पीक पेट में जानी नहीं चाहिए। खांसी आने पर पान में अजवाइन डालकर चबाने से लाभ होता है। गर्म हल्दी को पान में लपेटकर चबाएं, फायदा होगा। इसे अधिक खाने से इसमें पाया जानेवाला हेपेक्साइन नुकसान पहुंचता है अधिक पान खाना भी एक व्यसन है और अहितकर भी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.