Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पाक को मिलेगा करारा जवाब,एक और जवान की मौत से बढ़ा सैनिकों के खून का उबाल

जम्मू: पाकिस्तान की ओर से हुई गोलीबारी का जवाब देते गुए एक और जवान शहीद हो गया। बीते चार दिनों में देश ने ये दूसरा जवान खोया है। शहीद हुए हरियाणा के रहने वाले बीएसफ जवान सुशील कुमार को रविवार रात फायरिंग के दौरान गर्दन पर स्पिलनटर लग गयी थी। इसके बाद घायल सुशील कुमार को तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया। लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद डॉकटर सुशील को बचा न सके। इसी गोलीबारी के दौरान दो महिलाएं और एक एनी युवक घायल हुए थे। ये तीनो अभी अस्पताल में भर्ती हैं। तीनो की हालत अब पहले से बेहतर बताई जा रही है।encounter-s_

पाकिस्तान की इस हरकत का बीएसएफ ने माकूल जबाब दिया है। इससे पाकिस्तान की ओर काफी नुकसान होने की खबर है। इससे पहले 20 अक्टूबर को पाकिस्तानी रेंजर्स ने स्नाइपर रायफल्स से हीरानागर सेक्टर में तैनात गुरनाम पर फायर किया, जिससे गुरनाम गंभीर रूप से घायल हो गया। बाद में 22 अक्टूबर की रात अस्पताल में गुरनाम की मौत हो गई। शहीद हुए गुरनाम का आरएसपुरा के उनके गांव में आज अंतिम संस्कार होगा।

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, “पाकिस्तानी रेंजर्स ने सबसे पहले शाम छह बजकर 20 मिनट पर छोटे हथियारों से गोलीबारी की और रात नौ बजकर 45 मिनट पर हमारे ठिकानों पर 82 एमएम के कुछ मोर्टार गोले भी दागे गए।” उन्होंने बताया कि पाकिस्तान रेंजर्स ने सेक्टर के अब्दुलियान और कोरोताना खुर्द इलाके में मोर्टार से गोले दागे। इससे पहले रविवार शाम को पाकिस्तान ने आईबी पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया। पाकिस्तानी रेंजर्स ने भारतीय चौकियों को निशाना बनाने के लिए छोटे हथियारों से गोलीबारी की जिसका बीएसएफ ने जवाब नहीं दिया।

 संघर्षविराम के उल्लंघन से कुछ ही घंटे पहले बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक अरुण कुमार ने पाकिस्तान को आगाह करते हुए कहा था कि बीएसएफ के किसी भी जवान को निशाना बनाने पर उसे खतरनाक परिणाम भुगतना पड़ेगा। बीएसएफ ने दो दिन पहले दावा किया था कि बीएसएफ के एक कांस्टेबल को गोली मारने के बाद जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी रेंजर्स के सात जवानों को मार दिया गया।

बीएसएफ के अतिरिक्त महानिदेशक अरुण कुमार ने बीएसएफ के जवान गुरनाम सिंह के शव पर पुष्पचक्र अर्पित करने के बाद यह टिप्पणी की। सिंह शुक्रवार को कठुआ सीमा पर पाकिस्तानी रेंजर्स की गोलीबारी में घायल हो गए थे और आज सुबह उन्होंने दम तोड़ दिया। कुमार ने कहा, “अगर वे कुछ भी करने की कोशिश करते हैं तो उन्हें माकूल जवाब दिया जाएगा।हम इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.