Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पाक के MNNA दर्जे पर पुनर्विचार के लिए अमेरिकी संसद में पेश हुआ विधेयक

ted_peo_1498193592_749x421पाकिस्तान के गैर नाटो सहयोगी (एमएनएनए) स्तर पर पुनर्विचार करने के लिए संसद में विधेयक पेश हुआ है. 2004 में, तत्कालीन राष्ट्रपति बुश ने संयुक्त राज्य अमेरिका को अल-कायदा और तालिबान से लड़ाई के लिए पाकिस्तान को एमएनएनए दर्जा दिया था.

बता दें कि एमएनएनए की स्थिति महत्वपूर्ण है, ये विदेशी सहायता और रक्षा के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण लाभ दे रही है. एक एमएनएनए देश रक्षा सामग्री की डिलीवरी, एक तीव्र हथियार बिक्री प्रक्रिया और यूएस लोन गारंटी प्रोग्राम के लिए योग्य है. यूएस लोन गारंटी प्रोग्राम, जो निजी बैंकों द्वारा जारी किए गए ऋणों वापस लाने का समर्थन करता है. ये अमेरिकी सैन्य हार्डवेयर हो सकता है. रक्षा अनुसंधान और विकास कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, और परिष्कृत हथियार अधिक बेचे जाते हैं.

अगस्त 2016, रक्षा सचिव एश कार्टर ने $300 मिलियन सैन्य क्षतिपूर्ति पर रोक लगाई थी. क्योंकि वह यह प्रमाणित नहीं कर पाया, कि पाकिस्तान ने हक़्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई की थी, जैसा कि एनडीएए द्वारा जरूरी है.

कांग्रेसमेन टेड पो ने कहा कि, पाकिस्तान को अमेरिकी खून के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. पाकिस्तान ने जिद से इनकार कर दिया, किसी भी अर्थपूर्ण तरीके से, आतंकवादी जो सक्रिय रूप से विपक्षी विचारधारा को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं. समय और समय फिर, पाकिस्तान ने अमेरिका की सद्भावना का लाभ उठाया है और दिखाया है कि वे कोई दोस्त नहीं हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका के सहयोगी, ‘नोलन ने कहा कि वास्तव में, अब तक हम अरबों डॉलर पाकिस्तान को भेज चुके है. 15 साल से आतंकवाद से लड़ने और हमें सुरक्षित बनाने के लिए पाकिस्तान ने कुछ भी नहीं किया है.’

उन्होंने कहा कि मैं अपने सहयोगी टेड के साथ जुड़ने के लिए खुश हूं. उन्होंने कहा कि कांग्रेसी टेड पिओ ने महत्वपूर्ण कानून को पेश किया, जिसमें अमेरिकी करदाता, डॉलर और यूएस सुरिक्षत रखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.