Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पाएं थकी और बेजान त्वचा से मुक्ति

bej_585c1412225bfथकी व बेजान त्वचा किसी भी महिला को परेशान कर सकती है और वैसे भी आजकल कम उम्र में ही त्वचा पर झुर्रियां और त्वचा का ढीलापन दिखाई देने लगता है. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे… गलत खान-पान और त्वचा का ठीक से ख्याय न रखना। हर किसी की त्वचा कुदरती रूप से चमकदार नहीं होती,

लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप अपनी त्वचा को खूबसूरत व टाइट बना सकती है. कैसे तो आइये जानते हैं 

1-दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से आपके चेहरे पर ग्लो तो आएगा ही इसके साथ ही त्वचा में निखार भी आएगा. पानी पीने से त्वचा में भी कसाव आता है। इससे आपके शरीर में डिहाईड्रेशन नहीं होगा और त्वचा चमकती-दमकती रहेगी।

2-यदि आपकी त्वचा लगातार ढीली पडती जा रही हैं तो स्क्रब कर सकती हैं। स्क्रब करने से त्वचा कसाव बना रहेगा. इसके लिए आप घरेलू स्क्रब अपना सकती हैं। घर पर खाली समय में अपनी ढीली त्वाव को हल्के हाथों से रगड सकती हैं। इससे आपकी त्वचा ठीक हो जाएगी। स्क्रब से त्वाच में रक्त प्रवाह बढने केसाथ ही ग्लो भी आता है।

3-त्वचा को टाइट और ग्लो बढाने के लिए मसाज भी बेहतर उपाय है। मसाज पार्लर में कराने के साथ-साथ घर पर भी कर सकती हैं।

4-स्पा में जाकर पहले यह देखें कि वहां पर स्किन में कसाब लाने के लिए क्या-क्या ट्रीटमेंट हैं। कई प्रकार के स्पा ट्रीटमेंट जैसे रेप्स, मास्क, कस्टामाइज बॉथ और कई अन्य प्रकार के स्पा से त्वचा टाइट हो सकती हैं।

5-तीन चम्मच मुलतानी मिट्टी, एक चम्मच चन्दन पाउडर, तीन चम्मच गुलाब जल, एक चम मच शहद इन सब को मिलाकर पेस्ट बनायें। पतला करनला आवश्यक हो तो गुलाब जल और मिला लें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर दस मिनट रहने दें। तत्पश्चात् बर्फ के टुकडें क्यूब से 3 मिनट मालिश करके पानी से धोयें. त्वचा में कसावट आकर झुर्रियों मिट जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.