Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पहले हुए सर्जिकल ऑपरेशन को सार्वजनिक नहीं किया गया था

s-jaishankar_57d2a9e6903b2 सर्जिकल स्ट्राइक पर जारी राजनीति के बीच मोदी सरकार ने ख़ुलासा किया कि सेना ने पहले भी सर्जिकल ऑपरेशन किए हैं. विदेश सचिव एस जयशंकर ने विदेश मंत्रालय से जुड़ी संसदीय स्थायी समिति की बैठक में बताया कि सबसे बड़ा अंतर ये है कि पहले कभी हुए ऐसे ऑपरेशन को सार्वजनिक नहीं किया गया था.

गौरतलब है कि बैठक में मौजूद समिति के सदस्यों को विदेश सचिव एस जयशंकर और उपसेना प्रमुख ले. जनरल विपिन रावत ने सर्जिकल ऑपरेशन और उसके बाद भारत-पाकिस्तान के रिश्तों के बारे में जानकारी दी. विदेश सचिव ने ये तो माना कि ऐसे ऑपरेशन पहले भी सेना करती रही है लेकिन इस बार इसका पैमाना ज्यादा बड़ा था. ये भी पहली बार हुआ कि सफल ऑपरेशन के बाद सरकार ने इसका सार्वजनिक ऐलान भी किया.

दरअसल कांग्रेस और विपक्ष के सदस्य ये जानना चाहते थे कि ऐसे ऑपरेशन पहले भी हुए हैं या नहीं? बता दें कि इस महत्वपूर्ण बैठक में कांग्रेस की ओर से सत्यव्रत चतुर्वेदी और कर्ण सिंह ने सवाल पूछे, जबकि एनसीपी सांसद डीपी त्रिपाठी और सीपीएम सांसद मो. सलीम ने भी विदेश सचिव से कुछ जानकारी मांगी.

समिति के अध्यक्ष शशि थरूर ने ब्रिक्स समिट के बाद जारी गोवा घोषणा पत्र पर सवाल उठाते हुए पूछा कि घोषणापत्र में जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी संगठनों के नाम शामिल क्यों नहीं करवाए. इस पर विदेश सचिव ने कहा कि इस मोर्चे पर भारत को क़ामयाबी मिली है और कोशिशें अभी जारी हैं. सबसे अधिक हैरत वाली बात तो यह रही कि स्थायी समिति की  इस बैठक में राहुल गांधी भी शामिल हुए लेकिन उन्होंने कोई सवाल नहीं पूछा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.