Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पश्चिमी इराक में अमेरिकी सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्‍त

पश्चिमी इराक में अमेरिकी सेना का एक हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया. हेलीकॉप्टर में सात सैन्यकर्मी सवार थे. अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि पेव हॉक हेलीकॉप्टर को गिराए जाने संबंधी कोई जानकारी नहीं मिली है. वायुसेना तलाश और बचाव कार्यों के लिए इस हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करती है. गुरुवार को एक जगह से दूसरी जगह चक्कर लगाते समय सेना का हेलीकॉप्टर अंबार प्रांत के कायम में दुर्घटनाग्रस्त हुआ.

अमेरिकी सेना ने शुरू की जांच
अधिकारियों ने नाम उजागर न करने की शर्त पर बताया कि बचाव कर्मी मौके पर पहुंच गए हैं, ज्यादा जानकारी अभी नहीं मिल पाई है. अभी तक किसी के जिंदा होने की खबर नहीं है. अमेरिकी मध्य कमान ने बयान जारी करते हुए कहा, ‘बचाव दल दुर्घटनाग्रस्त क्षेत्र में राहत कार्य में जुटा है.’ उन्होंने कहा कि जांच के बाद ही घटना के कारणों का पता चल पाएगा.

नौसेना का लड़ाकू विमान हुआ हादसे का शिकार
इससे पहले 15 मार्च को अमेरिकी नौसेना का एक लड़ाकू विमान फ्लोरिडा में हादसे का शिकार हो गया, जिसमें विमान के चालक दल के दो सदस्यों की मौत हो गई. विमान एफ/ए-18 सुपर हॉरनेट नौसेना के हवाई अड्डे पर उतरने ही वाला था कि तभी विमान रनवे से करीब एक मील पूरब में स्थित जलस्रोत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. विमान के पायलट और हथियार प्रणाली अधिकारी को सुरक्षित निकाल लिया गया था, लेकिन यूएस नेवल एयर फोर्सेस ने बुधवार देर रात दोनों की मौत की पुष्टि की. मृतकों के परिजन को फिलहाल इसकी सूचना नहीं दी गई है और दुर्घटना के कारणों की जांच की जा रही है.

सेनेगल में भी हुआ हेलीकॉप्टर क्रैश

उधर, सेनेगल में भी बुधवार को एक सैन्‍य हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया. जानकारी के अनुसार, सेनेगल की सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें सवार 20 लोगों में से 13 लोग लापता हैं. सेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि सेना का एक हेलिकॉप्टर मिसीरा के तटीय इलाके के मैंग्रोव जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और हेलीकॉप्टर में सवार 20 लोगों में से 7 लोगों को खोज लिया गया है और अन्य लापता लोगों की तलाश जारी है.