Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पलायन रोकने को इस युवक ने खंडहरों में भर दी जान

Captureपलायन रोकने को एक शख्स ने ऐसी मुह‌िम चलाई क‌ि खंडहरों में भी जान आ गई। इस मुह‌िम के रंग को आप तस्वीरों में देखकर वाह कहने से नहीं रोक पाएंगे…
 

यह गांव है उत्तराखंड के चंबा ब्लॉक का सौड़ गांव। यहां पलायन की ऐसी मार पड़ी की ज‌ि‌न घरों में कभी जीवन बसता था वह घर आज वीरान हो गए हैं।
 

जी हां, यह मुह‌िम चलाई है गांव के ही एक युवक दीपक रमोला ने। खंडहर बन चुके गांव की दीवारों को रंगकर उस पर उत्तराखंड की संस्कृत‌ि को उकेकर दीपक ने म‌िसाल कायम की। साथ ही वहां गांव की पुरानी यांदे भी दीवारों पर रंग दी। 
 

यहां 70 परिवारों के गांव में अब सिर्फ 12 ही परिवार रह रहे हैं। इसल‌िए इस मुह‌िम का मकसद केवल पलायन को रोकना ही नहीं बल्क‌ि पर्यटन को भी बढ़ावा देना है। 
 

दीपक की इस मुह‌िम में अब वे अकेले नहीं है। बल्क‌ि अब तक 80 कलाकार गांव की खंडहर दीवारों को संवार चुके हैं। एक मीड‌िया र‌िपोर्ट के मुताब‌िक दीपक का कहना है क‌ि करीब 300 भीति चित्रकार ने यहां आने के लिए आवेदन किया। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.