Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पपीता भी घटा सकता है आपका वजन

21755942-Gorgeous-Woman-eating-a-delicious-Papaya-Stock-Photo_59494e15a8561आजकल ज़्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते है.पर क्या आप जानते है की मेटाबोलिजम आपके वजन को कम करने में बहुत मदद करता है.आज हम आपको कुछ ऐसे ही मेटाबोलिजम बूस्टिंग फूड्स के बारे में बताने जा रहे है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं:

1-अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो लाल मिर्च का सेवन करे. लाल मिर्च में भरपूर मात्रा में बायोएक्टिव कंपाउंड मौजूद होते है जो आपके भूख को कंट्रोल में रखते है. 

2-पपीते में पपाइन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो प्रोटीन को पचाने का काम करता है. पपीता एक  मेटाबोलिजम बूस्टिंग फूड होता है और बॉडी में जाकर फैट को बर्न करने में भी काफी मदद करता है. 

3-काली मिर्च में भरपूर मात्रा में एल्कोलॉयड पाइपरीन तत्व पाया जाता है .जो आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

4-ग्रीन टी का सेवन करके भी वजन को कम किया जा सकता है. अगर आप ग्रीन टी का सेवन पाउडर के रूप में करेंगे तो आपको एक तरह से इसकी पत्तियों के सभी पोषक तत्व भी मिलेंगे और यह आपको वजन कम करने में काफी मदद करेगी. 

5-पानी भी वजन को कम करने में बहुत अहम् भूमिका निभा सकता है. रोजाना 8 गिलास ठंडा पानी पीने से शरीर का फैट कम होता है.अगर एक दिन में 8 गिलास पानी का सेवन किया जाये तो 70 कैलोरीज कम होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.