Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पत्तागोभी बचाएगा दिल की बीमारियों से

हृदय मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक अंग होता है. आजकल के लाइफस्टाइल के कारण दिल की बीमारियां होना आम बात हो गई है. इसके पीछे कई कारण होते है. दिल पूरी बॉडी में ब्लड का सर्कुलेशन करता है, प्रत्येक इंसान का दिल एक मिनट में 72 बार धड़कता है, इस तरह दिल के रोगियों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. दिल के कमजोर होने पर टिश्यू क्षतिग्रस्त होने लगते है. वॉकिंग के जरिये इन्हे दोबारा शेप में लाया जा सकता है.

पत्तागोभी दिल से जुडी बीमारियों में बहुत कारगर साबित होता है. पत्तागोभी और अदरक के रस का पेस्ट मिला कर सेवन करने से बहुत हद तक दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है. यदि इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो हृदय रोग से बचा जा सकता है. दिल की बीमारी न हो इसके लिए जंक फ़ूड से दूर रहे और रोज एक्सरसाइज करे.

पत्तागोभी में बहुत मात्रा में फाइबर होता है, इसके सेवन से धमनियों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और विषाक्त पदार्थो को बाहर निकलने में मदद करता है. अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो दिल की मसल्स को मजबूत बनाता है. इसलिए पत्तागोभी और अदरक का रस का सेवन जरूर करे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.