Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पचास जोड़ों की शादी में डीएम बनकर पहुंचे बाराती

लखीमपुर-खीरी। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत आशीर्वाद गेस्ट हाउस में जनपद के शीर्ष अधिकारी और नेताओं के आशीर्वाद के बीच 50 जोड़ों का विवाह गायत्री मंत्रोच्चारण के साथ तथादो मुस्लिम कन्याओं का निकाह उप जिलाधिकारी स्वाति शुक्ला की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।
सभी वक्ताओं ने वर-वधु को आशीर्वाद, कन्यादान उपहार, शादी प्रमाण पत्र, 20000 रुपए की चेक तथा 10000 कन्या के खाते में गृहस्थी के उपयोग में आने वाले सामान के रूप में भेंट की। वहीं सभी के सफल वैवाहिक जीवन गुजरने की कामना की गई। आज आशीर्वाद गेस्ट हाउस में मोहम्मदी तहसील पसगवां से 27 जोड़े, मोहम्मदी से 18, बरवर से 4 जोड़ों का विवाह कराया गया। दो मुस्लिम जोड़ों का निकाह कराया गया वहीं अन्य का वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ विवाह हुआ।
वर-वधू ने एक-दूसरे के गले में जयमाल डालकर पूरी जिंदगी साथ निभाने का वादा किया। हिंदू विवाह गायत्री मंत्रोच्चारण के साथ मेवाराम राठौर तथा निकाह मौलाना मोहम्मद यूसुफ ने सम्पन्न कराया। ब्यूटी पार्लर के माध्यम से दुल्हन को सजाने का काम रजनी सैनी व शिक्षा विभाग की शिक्षिकाओं द्वारा संपन्न कराया गया।
जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डा. एस चनप्पा ने संयुक्त रुप से कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से दहेज प्रथा भी खत्म होगी और सामूहिक विवाह कार्यक्रम से भ्रष्टाचार का भी अंत होगा। हम सभी लोग इनके सफल जीवन की कामना करते हैं। विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि खुशहाली अंतिम सीढ़ी के पायदान पर पहुंचे उसके लिए ऐसे कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है। सभी जोड़ों को हम लोग दिल से आशीर्वाद देते हैं। उप जिलाधिकारी स्वाति शुक्ला ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में जितने जोड़ों का विवाह कराने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ है उससे मैं अपने आपको गौरवांवित महसूस कर रही हैं।
बरवर नगर पंचायत की अध्यक्ष नसीब वालों ने कहा कि ऐसे सामूहिक विवाह में जो प्रमाण पत्र अधिकारियों द्वारा दिया जा रहा है। इससे घरेलू हिंसा जैसी वारदात में कमी आएगी। मोहम्मदी नगर पालिका अध्यक्ष संदीप मल्होत्रा ने कहा कि मुख्यमंत्री एक अच्छी पहल है कि जो लगातार पांच वर्षों तक चलेगी। इस कार्यक्रम में प्रमुख रुप से सांसद रेखा अरुण वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी अमित बंसल, अधिशासी अधिकारी रवि शंकर शुक्ला, विकास खंड अधिकारी मोहम्मदी एके सिंह, खंड विकास अधिकारी पसगवां अशोक कुमार सिंह, नायब तहसीलदार घनश्याम भारती, खंड शिक्षा अधिकारी जगन्नाथ यादव, ब्लाक प्रमुख आशीष रस्तोगी, भाजपा नेता श्याम किशोर अवस्थी, प्रभारी निरीक्षक डीके सिंह, कस्बा इंचार्ज जेपी यादव, नगर महामंत्री शुक्ला सहयोगी सत्य प्रकाश शुक्ला, आशीष त्रिवेदी व शिवम राठौर का महत्वपूर्ण योगदान रहा। 
वर-वधू को दिए गए उपहार
मोहम्मदी-खीरी। कार्यक्रम में बाथम वैश्य कथा ईंट भ_ा एसोसिएशन की तरफ  से प्रत्येक जोड़े को 5-5 बर्तन प्रत्येक जोड़े को वितरित की गई। बनारस से आए व्यापारी मुरारी लाल अग्रवाल के माध्यम से सभी जोड़ों को डिनर सेट दान किया गया। सांसद रेखा अरुण वर्मा, विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह की ओर से प्रेशर कुकर सभी जोड़ों को दिया गया। सभी जोड़ों को बिछिया, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, लहंगा, मेकअप बाक्स की भी व्यवस्था उप जिलाधिकारी लेकर आईं।