Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पंजाब नेशनल बैंक ने दिया बड़ा झटका, अब रुपए जमा कराने का फायदा नहीं

75014-pnbSBI और ICICI समेत आधा दर्जन बैंकों के बाद PNB ने उपभोक्ताओं को बड़ा झटका दिया है। अब बैंक में पैसा जमा कराने का वो फायदा आपको नहीं मिलेगा जो पहले मिलता था।

 पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी जमा दरें घटा दी हैं। बैंकों ने यह कदम नोटबंदी के बाद अपने पास बढ़ती जमाओं को देखते हुए उठाया है। इससे एफडी के ब्याज पर निर्भर रहने वालों को दिक्कत हो सकती है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने का एलान किया था। उसके बाद से अब तक अकेले पीएनबी के पास ही लोग 47,000 करोड़ रुपये जमा करा चुके हैं।
सार्वजनिक क्षेत्र के पीएनबी ने एफडी दर में 0.15 फीसद तक की कटौती की है। इसके अलावा बैंक ने बड़ी राशियों वाले बल्क डिपॉजिट की दरों को भी आधा फीसद तक घटाया है। पीएनबी की नई दरें 23 नवंबर से लागू होंगी। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक और निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई ने भी एफडी दर में 0.15 फीसद की कमी का एलान किया था।
सरकारी क्षेत्र के यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया ने सबसे ज्यादा एक फीसद की कटौती की है। निजी क्षेत्र का एचडीएफसी बैंक एक करोड़ से पांच करोड़ वाले बल्क डिपॉजिट पर ब्याज दर 0.25 फीसद घटा चुका है। सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने भी एफडी दर को कम कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.