Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

न्यूजीलैंड में 2 पंजाबी समेत 5 भारतीय बने सांसद

ऑकलैंडः न्यूजीलैंड के 52वें आम चुनावों 2 पंजाबियों समेत 5 भारतीयों ने संसद में जगह बनाई है। आम चुनाव में सरदार कंवलजीत सिंह बख्शी एकमात्र ऐसे सिख सांसद बने हैं जिन्होंने चौथी बार अपनी जीत का परचम फहराया है। 2001 में भारत से न्यूजीलैंड आए सरदार बख्शी 2008 से लगातार सांसद बनते आ रहे हैं और 2015 से लेकर 2017 तक वह न्यूजीलैंड की कानून व्यवस्था कमेटी के चेयरमैन भी रहे। इसी तरह 1995 में जिला होशियारपुर से न्यूजीलैंड गईं डाक्टर परमजीत कौर परमार दूसरी बार संसद में पहुंची हैं।
न्यूजीलैंड में पीएचडी करने बाद बतौर विज्ञानी काम करने वाली डाक्टर परमार न्यूजीलैंड सरकार में ही फैमिली कमिश्नर भी रह चुकी हैं। भारतीय मूल की प्रियंका राधाकृष्णन ने भी लेबर पार्टी की टिकट पर चुनाव में बाजी मारी है। वह पहली बार जीत कर न्यूजीलैंड की संसद में पहुंची हैं। अभी तक के रूझान  अनुसार बिल इंग्लिश की नेशनल पार्टी 58 सीटों पर काबिज हो चुकी है तथा सत्ता पर काबिज होने के लिए उसे 61 सीटें चाहिए। नैशनल पार्टी के 41 उम्मीदवार जहां लोगों ने चुनकर भेजे हैं वहीं पर 17 उम्मीदवार पार्टी वोट से संसद में पहुंचे हैं।नैशनल पार्टी ने पिछली बार भी 58 सीटें पर कब्जा जमाया था जिनमें 39 चुनकर आए थे जबकि 19 पार्टी वोट से सांसद बने थे। विपक्षी लेबर पार्टी ने 36प्रतिशत वोटों के साथ 45 सदस्यों के लिए संसद में जगह बनाई है। न्यूजीलैंड फस्र्ट ने 7.5 प्रतिशत मतों से 9 व ग्रीन पार्टी ने 7 सदस्यों को संसद में भेजा है  जबकि एक्ट पार्टी के एक सदस्य ने जीत हासिल की है। आम चुनाव में 17 दलों ने अपने 500 उम्मीदवारों के मैदान में उतारा था।