Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

न्याय मांगने सड़क पर उतरे ग्रामीणों पर चलीं पुलिस की लाठियां

देव श्रीवास्तव/लखीमपुर-खीरी।
न्याय मांगने सड़क पर उतरे ग्रामीणों को पुलिस की लाठियों का सामना करना पड़ा। मामला था पुलिस चौकी में युवक की पिटाई के बाद के मौत का। पुलिस हत्या के मामले में बाप और बेटे को दो दिन पहले चौकी उठाकर लाई थी। आरोप है कि पुलिस ने दो दिन तक पिता और पुत्र की पिटाई की। जब पिता की हालत गंभीर हो गई तो पुलिस कर्मियों ने दोनों को इलाज कराने के लिए छोड़ दिया। बेटा पिटाई से गंभीर अपने पिता को जिला अस्पताल लेकर गया जहां से उसे लखनऊ रेफर कर दिया गया। लखनऊ में पिता ने दम तोड़ दिया। जब यह खबर गांव पहुंची तो आक्रोषित ग्रामीणों ने रामापुर चौकी के समीप पीलीभीत-बस्ती मार्ग जाम कर दिया। न्याय मांग रहे ग्रामीणों की सुनना तो दूर पुलिस ने इन पर भी लाठियां भांज दीं। जिसमें गांव की कई महिलाएं व पुुरुष गंभीर रूप से घायल हो गए।
  जानकारी के अनुसार, बीती शुक्रवार 15 जून 2018 को रामापुर पुलिस एक हत्या के मामले में बलस्टर सिंह व उनके पुत्र लल्ला सिंह निवासी सैदीपुर हरैय्या थाना खीरी को रात्रि करीब एक बजे घर से उठा लाई थी। परिवार का आरोप है कि दो दिनों तक राजापुर पुलिस ने बलस्टर व लल्ला सिंह की पिटाई की। जिससे बलस्टर की हालत बिगड़ गई। बलस्टर की पत्नी राम दुलारी व छोटी लड़की गुड़िया रविवार को अपने पिता को जब देखने आई तो उसकी हालत बेहद खराब थी। जिसे लेकर मां-बेटी ने पुलिस उच्चाधिकारियों से शिकायत की बात कही तो चौकी मंें तैनात सिपाहियों ने मां-बेटी को यह कहकर भेज दिया कि इन्हें छोड़ दिया जाएगा। जिसके बाद मां-बेटी घर चली आईं।
मां-बेटी जब दूसरे दिन फिर चौकी पहुंची तो उन्हें पता चला कि बलस्टर व लल्ला सिंह को छोड़ दिया गया है। दोनों इलाज के लिए जिला अस्पताल गए हैं और पुलिस द्वारा उन्हें इलाज के लिए चार हजार रुपए दिए गए हैं। जिसके बाद बलस्टर की हालत गंभीर देखते हुए डाक्टरों ने उसे लखनऊ रेफर कर दिया। सोमवार की सुबह लल्ला ने लखनऊ से फोन कर अपने परिवार को पिता की मौत की सूचना दी। जैसे ही यह खबर गांव में फैली। लोग आक्रोषित हो गए और राजापुर चौकी पहुंच गए। जहां ग्रामीणों ने पीलीभीत-बस्ती राजमार्ग को जाम कर दिया। न्याय मांगने पहुंचे ग्रामीणों की सुनना तो दूर जाम लगने के बाद पुलिस ने ग्रामीणों को तितिर-बितिर करने के लिए लाठी चार्ज कर दिया।
  लाठीचार्ज में मृतक के परिवार की कई महिलाओं को गंभीर चोटें आईं तो वहीं गांव के कुछ लोग भी घायल हो गए। ग्रामीणों द्वारा जाम लगाए जाने की सूचना पर जहां सीओ सिटी आरके वर्मा मौके पर पहुंचे तो वहीं आस-पास के थानों की पुलिस मौके पर बुलाई गई। मामले पर जानकारी देते हुए मृतक के रिश्तेदारों ने बताया कि शुक्रवार की सुबह मृतक के भतीजे रोहन (25) पुत्र कलस्टर सिंह का लहूलुहान शव गन्ने के खेत में मिला था। युवक की हत्या का अंदेशा लगाते हुए परिवार द्वारा अज्ञात के विरुद्ध तहरीर दी गई थी। परिवार का आरोप है कि पुलिस इसी मामले में बलस्टर व लल्ला सिंह को उठा कर चौकी ले आई थी जहां दो दिनों तक उनकी पिटाई की गई जिससे बलस्टर सिंह की मौत हो गई।