Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नोट को लेकर सरकार ने दिया एक और महीना

indian pm Narendra Modi rs 500 rs 1000 indian rupee illegal

नोटबंदी से दिक्कत झेल रहे लोगों के लिए बड़ी खबर आ रही है। सरकार ने नोटों को लेकर एक महीना और बढ़ा दिया है। जी हां जानिए सरकार का नया फॉर्मूला क्या है। नोटबंदी से परेशान लोगों को और राहत देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक मकान, कार, खेती और दूसरे तरह के एक करोड़ रुपये तक के कर्ज लौटाने के लिए 30 दिन का और समय दिया है। उसने पहले 60 दिन का समय देने का फैसला किया था। इस तरह कर्जदारों यानी आम लोगों को कुल तीन महीने की मोहलत मिल गई है।

आरबीआइ ने एक अधिसूचना में कहा कि उसने स्थिति की समीक्षा करके कर्ज लौटाने के लिए 21 नवंबर को घोषित 60 दिन की मोहलत के बाद 30 दिन का और समय देने का फैसला किया है। दूसरी तौर पर कहा जा सकता है कि बैंकों के स्तर पर 90 दिन तक किसी कर्ज खाते में भुगतान न होने की स्थिति में खाते को एनपीए (फंसे कर्ज) में नहीं माना जाएगा। यह नियम एक नवंबर से 31 दिसंबर के बीच देय बकाया कर्ज पर ही लागू होगा। नोटबंदी के बाद आम लोगों की भुगतान क्षमता प्रभावित होने के कारण आरबीआइ ने यह कदम उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.