Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नोटबंदी से अब तक आयकर विभाग ने 3,185 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त की

black-money_1482264549केंद्र सरकार के 8 नवंबर की 500-100 के नोटों के प्रतिबंध की घोषणा के बाद आयकर विभाग ने देशभर में छापेमारी कर 3,185 करोड़ की बेनामी संपत्ति और 86 करोड़ के नए नोटों को बरामद किया है।  आयकर एक्ट के तहत देशभर में अबतक कुल 677 छापे मारे गए, जिसमें इतनी बड़ी बेनामी संपत्ति हासिल हुई है। साथ ही कर उल्लंघन के लिए 3,100 नोटिस भी जारी किए हैं। इस दौरान विभाग ने 428 करोड़ की ज्वैलरी भी जब्त की और 86 करोड़ की नई करेंसी जिसमें ज्यादात्तर 2,000 के नए नोट शामिल हैं। 
विभाग को 19 दिसंबर तक की कार्यवाही में यह बेनामी संपत्ति हासिल हुई है। वहीं विभाग ने मनी लॉन्ड्रिंग, आय से अधिक संपत्ति और करप्शन के 220 मामलों की जांच अपनी सहयोगी एजेंसी सीबीआई और पर्वतन निदेशालय को सौंपी हैं।

छापेमारी में मिली रकम को स्ट्रॉन्ग रूम में न रखकर बैंकों में जमा करवाएं 

आयकर विभाग के अधिकारियों के मुताबिक देश के कई टैक्स कार्यालय और केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड(सीबीडीटी) बैंको और आरबीआई से लगातार संपर्क में है और वह लगातार काले धन और टैक्स चोरी करने वालों की जांच कर रही है।
हालांकि एजेंसियों के हेडक्वाटरों की ओर से यह निर्देश भी जारी किया है कि वह छापेमारी में मिली रकम को स्ट्रॉन्ग रूम में न रखकर बैंकों में जमा करवाएं जिससे नए नोटों के सर्कुलेशन में बढ़ोतरी हो और आम जनता को इसका सीधा फायदा मिल सके। वहीं आईटी विभाग को लोकल पुलिस के साथ मिलकर छापेमारी में सहयोग करने के लिए भी कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.