Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नैसकॉम-डीएससीआई ने जारी किया साइबर सुरक्षा का रोडमैप

cyberनई दिल्ली : भारत को साइबर सुरक्षा की जरूरतों के वैश्विक हब के रूप में विकसित करने के प्रयास के तहत आईटी उद्योग की प्रतिनिधि संस्था नैसकॉम और द डाटा सिक्योरिटी कौंसिल ऑफ इंडिया (डीएससीआई) ने बुधवार को अगले 10 सालों का विस्तृत रोडमैप जारी किया। इस रिपोर्ट का शीर्षक ‘ग्रोइंग साइबर सिक्योरिटी इंडस्ट्री, रोडमैप फॉर इंडिया’ है। इसमें मैनेज्ड सिक्योरिटी सर्विस (एमएसएस), सिक्योरिटी एंड वल्नरविलिटी मैनेजमेंट (एसवीएम) और नेटवर्क सिक्योरिटी के वैश्विक स्तर पर आर्कषक अवसर के रूप में उभरने की पहचान की गई है।

इसमें एमएसएस को सबसे आर्कषक अवसर बताया गया है जिसकी विकास दर 12 फीसदी से अधिक होगी तथा इसका बाजार 18 अरब डॉलर का होगा। नैसकॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने बताया, “भारत को वैश्विक साइबर सिक्युरिटी हब बनाने के लिए नैसकॉम-डीएससीआई द्वारा 16 पहलों की एक सूची तैयार की गई है। देश में साइबर सिक्युरिटी उत्पाद और सेवाओं का साल 2025 तक 35 अरब डॉलर का उद्योग खड़ा करने की क्षमता है और सुरक्षा के क्षेत्र में एक लाख कुशल कार्यबल तैयार कनने की क्षमता है।” नैसकॉम के मुताबिक भारतीय आईटी उद्योग के 2025 तक 350 से 400 अरब डॉलर तक हो जाने क अनुमान है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.