Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नेचुरल तरीको से करे अपनी स्किन को मॉइस्चराइज

बदलते मौसम के साथ स्किन को बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता है मौसम के बदलने पर चेहरे का रूखापन, बालों का ड्राई होना आदि समस्याए सामने आने लगती है.अगर आप अपनी ब्यूटी को इन सब समस्याओ से बचाना चाहती है तो अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है.

स्किन के मॉस्चराइज रहने से स्किन की कई समस्याएं दूर होती है.बहुत से लोग अपनी स्किन पर मार्केट में मिलने वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं. पर इनमे बहुत प्रकार के कैमिकल्स मिले हुए होते है जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकते है.इसलिए आज हम आपको कुछ नेचुरल मॉइश्चराइजर के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपकी स्किन अंदर से मॉइश्चराइजर हो जाएगी.

1-अपनी स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए एक केले को पीसकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं,जब ये सूख जाये तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

2-शहद के इस्तेमाल से भी स्किन को मॉइश्चराइज किया जा सकता है.इसके लिए शहद की कुछ बूंदो को अपने हाथ में लेकर  चेहरे और गर्दन पर लगाएं.और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें, और फिर ठन्डे पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें.

3-स्किन के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है.इसके इस्तेमाल से स्किन और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओ से छुटकारा मिल सकता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए नारियल की कुछ बूंदे लेकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर अच्छे से मसाज करें.और हलके गुनगुने पानी से धो ले,ऐसा करने से आपकी स्किन ड्राई नहीं हो पायेगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.