Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

ना लें वर्कआउट के बारे में यह अधूरा ज्ञान

workoutarticle_635717808837285331एक्सरसाइज की शुरुआत या जिम जाते वक्त बहुत से लोग आपको बिना माँगा ज्ञान देने लग जाते हैं. कुछ लोग डाइट को लेकर आपसे बात करते हैं तो कुछ लोग एक्सरसाइज शड्यूल या फिर एक्सरसाइज करने के तरीके के बारे में ज्ञान देने लगते हैं. इनमे बहुत से जानकारियां गलत भी हो सकती हैं इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले उसके बारे में छानबीन कर लेना ही बेहतर सुझाव है. आज हम आपको ऐसी भ्रमित जानकारियों के बारे में बताएँगे जो वास्तव में सही नहीं है. बहुत सी ऐसी भ्रमित बातें है इसलिए इन्हें एक बार में बताना जरा मुश्किल होगा इसलिए हम इन्हें 4 भागों के द्वारा आपको इनकी जानकारी देंगे।

बहुत से लोग आपको प्री वर्कआउट और पोस्ट वर्कआउट डाइट के बारे में सलाह देते होंगे। हम आपको यह बता दें की यह सब आपकी वर्कआउट पर निर्भर होता है. अगर आप 20 मिनट ही कसरत करते हैं और उसके बाद कैलोरी वाला प्रोटीन शेक पीते हैं तो इसे पीने की जरुरत ही नहीं है. अगर आप मेजर वर्कआउट कर रहे हैं या फिर मैराथन की तैयारी कर रहे हैं तो ऐसे शेक आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. अपने शरीर की सुनिये। अगर आपको लगता है की आप भूखे है तो जरूर कुछ हेल्दी स्नेक खा लें लेकिन सिर्फ इसलिए नहीं आपको पोस्ट या प्री वर्कआउट मील खाना है.

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो किसी ख़ास पार्ट का फैट घटाने के लिए हर वक्त उसी की एक्सरसाइज करते रहते हैं. आपने खुद ऐसी कई लोगों को देखा होगा जो अपनी जाँघों की चर्बी कम करने और इन्हें आकर्षक बनाने के लिए केवल इसी कि एक्सरसाइज करते रहते हैं. ऐसा करके आप थाई की मसल तो बना सकते हैं लेकिन फैट कम करने के लिए आपको अपने प्रोग्राम में बदलाव करना होगा और किसी और एक्सरसाइज से भी अपनी मसल्स को ट्रैन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.