Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नाइट शिफ्ट में काम करना स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक

night-shift-533fcc83cf471_exlstरात की पाली यानि नाइट शिफ्ट में काम करना आपके लिवर के लिए नुकसानदेह हो सकता है. एक शोध में पाया गया है कि लिवर 24 घंटों में दिन और रात के हिसाब से भोजन और भूख के चक्र का आदी हो जाता है.

रात की ड्यूटी के कारण आप समय पर भोजन नहीं कर पाते, जिसका बुरा असर आपके लिवर पर पड़ता है. शोधकर्ताओं ने चूहों पर प्रयोग कर पाया कि लिवर का आकार रात में बढ़ता है और वह खुद को ज्यादा खुराक के लिए तैयार करता है, लेकिन उसे समय पर उतनी खुराक नहीं मिल पाती.

सेल नामक पत्रिका में प्रकाशित एक शोधपरक लेख में शोधकर्ताओं ने बताया है कि जब सामान्य जैविक क्रिया की लय उलट जाती है तो जिगर के घटने-बढ़ने की प्रक्रिया प्रभावित होती है. 

शोधकर्ताओं ने कहा कि व्यावसायिक बाधाओं या निजी आदतों के कारण हमारे जैविक घड़ी में व्यवधान पड़ता है, जिसका असर जिगर के महत्वपूर्ण कामकाज पर भी पड़ता है. प्रयोग के दौरान चूहों को रात में चारा दिया गया, जबकि दिन में आराम करने दिया गया. 

जिनेवा विश्वविद्यालय के शोध प्रमुख फ्लोर सिंटूरल ने कहा कि हमने देखा कि रात में सक्रिय चरण के दौरान जिगर 40 फीसदी से अधिक बढ़ता है और दिन के दौरान यह शुरुआती आकार में वापस आ जाता है. जैविक घड़ी में बदलाव से यह प्रक्रिया प्रभावित होती है. (एजेंसियो से इनपुट)

Leave a Reply

Your email address will not be published.