Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नगर पालिका कर्मचारियों की लापरवाही, पानी को तरस रहे लोग

देव श्रीवास्तव
लखीमपुर-खीरी।
पीने के पानी की किल्लत आवाम को कितनी तकलीफ दे सकती है। इसका अंदाजा सहज ही नहीं लगाया जा सकता है। अगर इस समस्या की गंभीरता को जानना है, तो आपको शिवकालोनी निवासी उन सैकड़ों पीड़ितों से खुद मिलना पड़ेगा, जो सात दिनों से पानी की किल्लत को झेल रहे है और यह समस्या खड़ी करने वाला कोई और नहीं वही विभाग है, जिसके कंधों पर इस समस्या को दूर करने की जिम्मेदारी है। 
 
हम बात कर रहे नगर पालिका लखीमपुर खीरी की। अधिकारी व कर्मचारियों की उदासीनता लोगों की समस्या पर इस कदर हावी है कि एक पाइप लाइन टूट जाने भर से सैकड़ों लोग बूंद-बूंद पानी को मोहताज हो गए है। करीब एक सप्ताह पहले मोहल्ला शिवकालोनी वार्ड नंबर 01 व 05 में सप्लाई करने वाले पानी के ट्यूबल की एक पाइप लाइन निजी कम्पनी के कार्य के दौरान क्षतिग्रस्त हो गई। जिसकी सूचना स्थानीय निवासी द्वारा नगर पालिका से की गई और नगर पालिका के अधिकारियों ने तत्काल दूरूस्त कराने का वादा भी कर डाला। हर रोज किए जा रहे वादों को धीरे-धीरे सात दिन बीत गए। इसके बावजूद नगर पालिका इस छोटी सी समस्या से लोगों को निजात नहीं दिला पा रहा है। धीरे-धीरे पानी की किल्लत इस तरह लोगों की समस्या बन गई है कि लोग दूर-दराज नलों व अड़ोसी-पड़ोसी के वहां बाल्टियों से पानी मांगने पर मजबूर है। इसके बावजूद नगर पालिका इस गंभीर मसले पर समस्या निस्तारण कर सिर्फ वादा ही कर रही है। मामले में सम्बंधित जेई जीतेंद्र कुमार से बात की गई तो उन्होंने पहले तो समस्या संज्ञान में न होने की बात कही। फिर बाबू से पूछने पर उन्हें जब यह समस्या पता चली, तो उन्होंने फिर तीन-चार दिन में पाइप लाइन को दुरूस्त कर जल आपूर्ति सुनिश्चित करने का वादा किया। अब देखना है कि जेई साहब का यह वादा हकीकत में क्या उनके दिए गए समय के अंदर अमलीजामा पहन पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.