Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

धूप का कालापन हटाने के लिए करे शहद और निम्बू का इस्तेमाल

tt_58cd837724fd7गर्मियों के मौसम में धूप और वातावरण के प्रदूषण की वजह अक्सर सभी को ही टैंनिंग की समस्या हो जाती है.एेसे में आप इन घरेलू उपायों की मदद से इस कालेपन से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

1-दही में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो टैनिंग हटाने के साथ-साथ त्वचा की रंगत बढ़ाते हैं. इसके लिए दही में हल्दी और बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं. सूखने पर इसे धो लें. आप चाहे तो रोजाना दही से ही अपना मुंह धोएं. इससे भी चेहरे की रंगत साफ हो जाती है.

2-टैनिंग से निजात दिलाने के लिए बेकिंग सोडा काफी असरदार रहता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें.

3-स्किन का कालापन दूर करने के लिए आप संतरे को भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो चम्मच संतरे के रस में हल्दी मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. दस मिनट बाद ठंडे पानी से इसे धो लें. हफ्ते में दो-तीन बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4-एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अब इस मिश्रण को चहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद धो लें. इस एक उपाय को हफ्ते में दो बार करने से आपको टैंनिंग की समस्या होगी ही नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.