Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

देर रात खाना खाने से स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर

late-night_5955e208286d6कई लोग कहते हैं जो 6 बजे के बाद खाना नहीं खाने के नियम की बात करते हैं और इनका पालन भी करते हैं. वैसे तो इसका पालन करना मुश्किल हैं. यदि आप देर तक काम करते हैं तब तो आप को भूख जरूर लगेगी. यदि आप देर से सोते हैं तो आपको सोने से पहले तक बार-बार भूख लगेगी ही.

मगर सोचने वाली बात ये है कि क्या 6 बजे से पहले खाने से आपका वजन कम करने में मदद मिलती हैं या नहीं. आपको बता दे कि जल्दी खाना खाने से आपके शरीर को कैलोरी बर्न करने के लिए पर्याप्त समय मिलता हैं, इस कारण भोजन आसानी से पच जाता हैं. मगर आपको बता दे 7 बजे के बाद भूखे रहने का कोई सेन्स नहीं हैं. यह बात अहम हैं कि रात में जितना हो सके उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ जैसे मिठाई न खाए.

देर रात खाना खाने से डाइजेशन सिस्टम में गड़बड़ी आ जाती हैं. यदि आपको देर रात भूख लगती हैं तो भरी खाना खाने के बजाय साबुत अनाज और लीन प्रोटीन जैसे फ़ूड खाने में ले. देर रात तक भूख लगने का कारण ये हैं कि आप दिन के समय में खाना समय पर नहीं खाते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.