Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दुल्हन के लिए खास मेकअप टिप्स

दुल्हन के मेकअप से पहले कुछ जरूरी बातें,हमेशा रखें ध्यान

हर लड़की अपनी शादी में दुनिया की सबसे खूबसूरत दुल्हन बनना चाहती है. वह अपनी शादी में सबसे अलग और सबसे सुन्दर दिखना चाहती हैवो चाहती है कि जब लोग उसे देखें तो बस देखते ही रह जाएं. दूरदूर तक उसके खूबसूरती की चर्चा हो. इसलिए शादी से पहले ही शादी पर क्या पहनना है,कैसा मेकअप करना हैसंगीत और हल्दी में कैसा मेकअप रखना हैस्किन की देखभाल कैसे करनी है. इस तरह के तमाम सवाल लगभग हर लड़की के जेहन में घूमते हैं.

आज हम आपके लिए इन सब सवालों के जवाब लेकर आए हैंतो चलिए आपको बताते हैं कि दुल्हन का मेकअप कैसा होना चाहिएमेकअप कैसे करना चाहिए और साथ ही स्किन की देखभाल कैसे करें.

  • सुबह उठकर पानी पीएं

चेहरे पर मेकअप तभी अच्छा लगता है जब आपकी त्वचा खिली- खिली हो. खिली- खिली और दमकती त्वचा के लिए जरूरी है स्किन की सही तरीके से देखभाल. इसलिए शादी से 4-5 महीने पहले ही तैयारियां शुरू कर दें. रोजाना सुबह उठकर 2-3 ग्लास पानी पीएं.

  • नींबू और ग्लिसरीन का कमाल

रात को सोने से पहले चेहरे पर ग्लिसरीन और नींबू का रस मिलाकर लगाएं. सुबह उठकर चेहरा साफ पानी से धो दें.

  • हल्दी

हल्दी ना सिर्फ जबरदस्त एंटी-आक्सीडेंट है बल्कि इससे आपकी रंगत भी निखरती है. हल्दी में थोड़ा से बेसनदूधनींबू और ग्लिसरीन मिलाकर लगाएं और फिर एक घंटे बाद चेहरा धो दें. कुछ वक्त बाद कमाल खुद ब खुद दिखने लगेगा.

  • लहंगे के हिसाब से मेकअप

लहंगे के ही रंग को ध्यान में रखते हुए आईशैडो लगाना चाहिए. आईलाइनर लगाएं. आंखों के लिए वाटरप्रूफ मस्कारा और आईलाइनर ही लगाएं ताकि आंखो में पानी आने पर वो छूटे ना. आंखों के हिसाब से आंखो का मेकअप करें. आप अपनी आंखो को स्मोकी लुक भी दे सकती हैं.

  • दुल्हन का हेयरस्टाइल – रखें इसका खास ख्याल

दमकते चेहरे के अलावा जो चीज आपकी खूबसूरती पर ज्यादा चार चांद लगाती है वो है हेयरस्टाइल. हेयरस्टाइल अच्छा हो तो दुल्हन की खूबसूरती और निखर कर आती है. सबसे पहले बालों को अच्छे शैंपू से धो लें और फिर धोने के बाद उनमें रोलर लगा लें. जब बाल सूख जाएं तो रोलर निकाल दें.

इससे आपके बालों में कर्ल्स बन जाएंगे और उनमें वाल्यूम भी आ जाएगा. इससे मनचाहा हेयरस्टाइल देने में मदद मिलेगी.