Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दि‍ल को दुरुस्‍त रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

हेल्थ डेस्‍क: आप उम्र के किसी भी पड़ाव पर दिल को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं और खुद को दिल संबंधित बीमारियों से बचा भी सकते हैं। कार्डियोवस्‍कुलर बीमारियों के लिए सबके अधिक जिम्‍मेदार खानपान की खराब आदतें होती हैं। इसलिए हमेशा हेल्‍दी डाइट प्‍लान का पालन कीजिए। ऐसे आहार का सेवन करें, जिसमें संतृप्‍त वसा, कोलेस्‍ट्रॉल, सोडियम, शुगर की मात्रा कम हो।

healthy-heart_29_09_2016

हेल्दी डाइट आपको दिल की बीमारियों से बचाती हैं, लेकिन इसका मतलब यह जरूरी नहीं है कि आप सभी अच्छी चीज़ों से समझौता कर लें। आप अब भी पिज्‍जा का स्वाद ले सकते हैं, अपने चॉकलेट केक के साथ अपनी खुशियां मना सकते हैं, लेकिन आपको बस थोड़ा स्मार्ट बनने की जरूरत है। इसके लिए डाइट में कुछ प्रमुख खाद्य पदार्थों को शामिल करें, जो कि आपके दिल के लिए अच्छी साबित होंगी।

अनार: अनार विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड और एन्टी ऑक्सिडेन्ट का प्रधान स्रोत होता है। अनार का रस मूल रूप से दिल की बीमारी से खतरे को रोकने में मदद करता है। एक गिलास अनार का रस ब्लड शुगर को उन्नत करने के साथ, ब्लड-प्रेशर को कम करता है। अनार का रस पीने से बैड कोलेस्ट्रोल का स्तर घटने के साथ-साथ धमनियों में रक्त का थक्का बनने की प्रकिया को भी रोकता है। इस तरह अनार दिल को सभी प्रकार के खतरों से बचाने में मदद करता है। अनार फाइटो न्यूट्रीअन्ट से भरपूर होता है जिसके कारण शक्तिशाली एन्टी ऑक्सिडेन्ट होता है।

ओट्स: ओट्स का सेवन दिल के लिये काफी फायदेमंद होता है। ओट्स में खूब फाइबर मौजूद होता है, और इसमें फॉलीबल फाइबर होता है जो दिल के लिये बहुत अच्छा होता है यही नहीं यह दूसरी बीमारियों से भी बचाता है। इससे शुगर लेवल कम रहता है।

बादाम व अखरोट: दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है। बादाम खाने से हृदय कीरक्त वाहिकाएं स्वस्थ रहती हैं। बादाम खाने से रक्त में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा में उल्लेखनीय रूप से बढ़ोत्तरी होती है जिसके कारण रक्तचाप बढ़ता है और रक्त प्रवाह में सुधार होता है। हर रोज अखरोट खाने से भी सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है। अखरोट में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और लवणों की पर्याप्त मात्रा होती है। प्रतिदिन 60 ग्राम की मात्रा में अखरोट खाने से कोलेस्ट्रॉल पर व्यापक असर पड़ता है जिससे दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

सोया पनीर या टोफू: आप दूध की जगह सोया दूध और पनीर की जगह खाने में टोफू का उपयोग कर सकते हैं। इनमें भी प्रोटीन के अतिरिक्त ओमेगा-3 फैटी एसिड और कैल्शियम प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ब्राउन राइस: दिल की सेहत ठीक रखने के लिए ये जरूरी है कि आप अपना कोलेस्ट्रॉल घटाएं जो कि आपकी धमनियों को ब्लॉक करता है और दिल की बीमारियों का कारण बनता है। ब्राउन राइस के ब्रैन यानि चोकर में अनसैचुरेटेड ऑइल्‍स होता है, जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करने में काम आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.