Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिसंबर के बाद भी बैंक कतार कम होने के नहीं हैं आसार

30_blpru_telangana_3096979gनईदिल्ली : भारत में केंद्र सरकार द्वारा 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट चलन से बंद कर दिए गए। सरकार द्वारा कैशलेस ट्रांजिक्शन को बढ़ावा दिया गया है और सरकार ने डिजीटल ट्रांजिक्शन को बढ़ावा दिया है। नोटबंदी के 50 दिन लगभग बीतने वाले हैं ऐसे में माना जा रहा है कि अभी भी लोगों को नोटबंदी के इस दौर से राहत मिलती नज़र नहीं आ रही है। संभावना है कि लोगों को नकदी को लेकर परेशानी हो सकती है। इतना ही नहीं 30 दिसंबर के बाद स्थिति सामान्य हो जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार 30 दिसंबर का समय पूर्ण हो जाने के बाद 50 दिन के अल्टीमेटम के बाद कैश निकासी आसान मानी जा रही थी। मगर अब यह संभावना जताई जा रही है कि एटीएम के बाहर लोगों की कतार कम हो सकती है। मिली जानकारी के अनुसार बैंक से निकासी के ही साथ लोगों का जमावड़ा बड़ी तादाद में एटीएम पर लग सकता है। दरअसल इस तरह की परेशानी 30 दिसंबर के बाद भी जारी रहने के आसार हैं। इस तरह की मांग के अनुसार पर्याप्त मात्रा में मुद्रा की आपूर्ति नहीं होने के कारण माना जा रहा है कि लोगों की मौजूदगी बैंक और एटीएम में अधिक रह सकती है। दरअसल नोटबंदी को लेकर 30 दिसंबर को 50 दिन पूर्ण होने वाले हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को 500 रूपए और 1000 रूपए के नोट अवैध घोषित करते हुए लोगों से 30 दिसंबर तक का समय मांगा था। माना जा रहा था कि करब 50 दिनों में लोगों को नकदी की परेशानी भी हो सकती है। सरकार ने उम्मीद जताई थी कि दिसंबर के बाद स्थिति में सुधार होगा लेकिन माना जा रहा है कि इस वर्ष के अंतिम माह के बाद भी स्थिति कुछ मुश्किलभरी रहेगी और लोगों को और इंतजार करना होगा। हां संभावना है कि दिसंबर के बाद सरकार बैंक से नकदी निकासी को लेकर और घर में कैश रखे जाने को लेकर कुछ नियम जारी कर सकती है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली सहित विभिन्न शहरों में नकदी को लेकर शिकायत की गई है। बैंक व एटीएम के बाहर अभी भी लोगों का जमावड़ा अधिक है। ऐसे में सरकार कुछ नियम जारी कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.