Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है ओट्स

oatmealओटमील को दुनिया का सबसे ज़्यादा स्वास्थ्यवर्धक नाश्ता माना जाता है. ओटमील को बनाए के लिए साबुत अनाज का प्रयोग किया जाता है.साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.इसे खाने से आपका पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है.जो वजन को कम करने में सहायक होता है.ओट्स एक फटाफट बनने वाला और पोषक तत्वों से भरपूर नाश्ता है.

1-ओट्स में भरपूर मात्रा में  घुलनशील फाइबर मौजूद होते है जो हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी को सोख लेता है. इसे खाने से पाचन की क्रिया धीमी हो जाती है.और पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है और इससे वजन नियंत्रण में रहता है

2-एक रिसर्च के अनुसार नियमित रूप से ओटमील के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है. ओटमील में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर होने के कारन ये हमारे शरीर में ब्लड ग्लूकोज की मात्रा पर कंट्रोल रखता है.

3-ओटमील में भरपूर मात्रा में बॉयो-एक्टिव, एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है.जो हमारे शरीर में जाकर धमनियों को शुद्ध करने का काम करते है.जिसके कारन हमारे शरीर में फैट नहीं जम पाता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

4-ओटमील में भरपूर मात्रा में विटामिन , खनिज पदार्थ, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और आयरन मौजूद होते है.जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.