Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल का दौरा पड़ने का सामान्य कारण गलत जीवनशैली

10_01_2014-10hardराष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने हृदय रोगों से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया है। उन्होंने शनिवार को कहा कि कोरोनरी आर्टेरी डिजीज (सीएडी) होने और दिल का दौरा पड़ने का सबसे सामान्य कारण गलत जीवनशैली है। मुखर्जी यहां अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ थोरेसिक र्सजस एवं इंटरनेशनल कोरोनरी कांग्रेस की एक बैठक का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने कहा, “हृदयवाहिनियों से जुड़े रोग दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारण हैं। इन रोगों में सर्वाधिक लोगों की जान सीएडी से जाती है।”

राष्ट्रपति ने कहा, “स्वास्थ्य सेवा हमारे देश में एक प्राथमिकता वाला क्षेत्र है। हालांकि बड़ी जनसंख्या वाली विकासशील अर्थव्यवस्था में स्वास्थ्य सेवा की जरूरतें पूरी करने की अत्यधिक चुनौतियां हैं।”

मुखर्जी ने कहा, “चिकित्सकों की यह जिम्मेदारी है कि वे आम आबादी के बीच इससे बचने के एहतियात और इलाज के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए काम करें।”

उन्होंने कहा, “हमारे स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को न केवल लोगों का इलाज करने के लिए तैयार रहना होगा, बल्कि उन्हें इलाज की स्थितियों से किस तरह एहतियात बरता जाए, इसके मार्गदर्शन के लिए भी पूरी तरह समर्थ बनना होगा।”

मुखर्जी ने कहा कि इंटरनेशनल कोरोनरी कांग्रेस एक बड़ा मंच है, जहां हमारे स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को मजबूत करने के लिए दुनिया भर में उपलब्ध, सस्ती और प्रभावी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली के लिए जो जरूरी कदम हों उसपर चर्चा की जा सकती है।

इस तरह की व्यवस्था बनाने के लिए हमें न केवल स्वास्थ्य सेवा के संरचनागत ढांचे को मजबूत करने की जरूरत होगी, बल्कि प्रशिक्षित और इसके लिए अभिप्रेरित कर्मियों की भी जरूरत होगी।

राष्ट्रपति ने कहा कि जिन देशों ने अपनी पूरी आबादी के इलाज के लिए व्यवस्था अपना रखी है, उनकी प्रणाली का अध्ययन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “हमारा देश आकार और आबादी के भौगोलिक फैलाव की दृष्टि से अनोखा है। इसलिए हमें जरूरतें पूरी करने के लिए उचित समाधान तैयार करना है।” 

Leave a Reply

Your email address will not be published.