Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिल्ली में खतरनाक स्मॉग से निपटने के लिए होगी कृत्रिम बारिश!

नई दिल्ली: दिल्ली में खतरनाक होते जा रहे प्रदूषण को लेकर अरविंद केजरीवाल सरकार ने कड़े फैसले लिए हैं। आज बुलाई गई दिल्ली कैबिनेट की आपात बैठक में दिल्ली सरकार ने आगामी पांच दिनों तक निर्माण कार्य बंद करने का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट बैठक में कृत्रिम बारिश पर भी चर्चा की गई। साथ ही केंद्र सरकार से समर्थन की उम्मीद जताई है।

06_11_2016-smog

तीन दिन तक सरकारी-निजी स्कूल बंद रहेंगे

बदरपुर थर्मलपावर प्लांट से 10 दिन फ्लाइएश ले जाने पर रोक

ऑड-इवन की तीसरे चरण की तैयारी शुरू

कल यानी सोमवार से दिल्ली की सड़कों पर रोजाना पानी का छिड़काव

दिल्ली में पत्तियों के जलाने पर रोक, अधिकारियों को सख्त हिदायत

डीजल जनरेटर (डीजी) सेट 10 दिन के लिए बंद

मांगने परबिजली के कनेक्शन सभी को दिए जाएंगे

बदरपुर प्लांट 10 दिन के लिए बंद

वैक्यूम क्लीनिंग 10 नवंबर से शुरू होगी

बर्निंग ऑफ़ लीव के लिए कल एप्प्स लांच किया जाएगा

कैबिनेट की बैठक के बाद के अरविंद केजरीवाल ने सबसे विनम्र अपील भी की है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर राजनीति छोड़कर सबको साथ होना पड़ेगा।

गौरतलब है कि आज सुबह दिल्ली के धौला कुआं इलाके में स्मॉक रहा। लोगों के सड़कों पर ज्यादा दिक्कत आ रही है। एक ओर सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो वहीं विजिबिलिटी कम होने से वाहन चालक परेशान नजर आए। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मुद्दे पर आज दोपहर कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई है।

 

दिल्ली में हर शख्स 40 सिगरेट पी रहा है रोजाना

विशेषज्ञों की मानें तो सांस के साथ शरीर में प्रवेश करने वाले प्रदूषण तत्व खतरनाक स्तर पर पहुंच गए हैं। जानकारों का कहना है कि इस समय दिल्ली में सांस लेने पर दिन भर में 40 सिगरेट के बराबर धुआं शरीर के भीतर जा रहा है। यानी दिल्ली में रोजाना हर शख्स 40 सिगरेट पी रहा है।

दिल्ली में खतरनाक प्रदूषण स्तर के चलते दिल्ली एक ‘आपात स्थिति’ का सामना कर रही है। ऐसे में केंद्र ने किसानों द्वारा पराली (खूंटी) जलाने पर अंकुश के लिए सभी पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की सोमवार को एक बैठक बुलाई है।

गौरतलब है कि दिल्ली पर धुंध छाए रहने और कई स्थलों पर प्रदूषण का स्तर सुरक्षित स्तर से कई गुना अधिक होने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल दवे से मुलाकात की। इस दौरान केजरीवाल ने इस चुनौती से निपटने में केंद्र के तत्काल हस्तक्षेप की मांग की।

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की तुलना एक ‘गैस चैंबर’ से की

केजरीवाल ने दिल्ली की तुलना एक ‘गैस चैंबर’ से की, जिसके लिए मुख्य कारण पंजाब और हरियाणा से खेतों में खूंटी जलाने से उठने वाला धुआं है। उन्होंने लोगों से वाहनों का इस्तेमाल न्यूनतम करने की भी अपील की। बैठक के बाद दवे ने कहा कि उन्होंने सभी पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की सोमवार को एक बैठक बुलाई है और उनसे अनुरोध करेंगे कि वे अपने राज्यों में खूंटी जलाने पर अंकुश लगाएं, क्योंकि यह दिल्ली में धुंध का स्तर बढ़ाता है।

दिल्ली में आपातकाल की स्थिति

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री का कहना है कि दिल्ली में प्रदूषण को लेकर हालात बहुत खराब हैं। विशेष तौर पर बच्चे, मरीजों, महिलाओं और वृद्धों के लिए। हमें स्थिति से निपटने के लिए तत्काल कदम उठाने की जरूरत है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.