Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिमाग के लिए फायदेमंद है व्रत रखना, जानें इसके फायदे

fitness_1487916307व्रत रखना सिर्फ एक मान्यता ही नहीं बल्कि इसके कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं। अगर आपको अक्सर पेट दर्द की शिकायत रहती है तो व्रत रखने से आराम मिलता है। आइए जानते हैं व्रत रखने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में।
 

– व्रत में कम से कम एक दिन तो आपके पेट को आराम तो मिलता ही है। भूखे पेट रहने से मेटाबॉलिजम बढ़ता है। साथ ही अगर हाजमा खराब है तो व्रत रखना फायदेमंद साबित होता है।

 – व्रत रखने से मस्तिष्क की कार्यप्रणाली नियंत्रित रहती है। भूखे रहने से बीडीएनएफ नाम का प्रोटीन बनता है जिस वजह से दिमाग अच्छे से काम करता है।

– डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है। व्रत रखने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा नियंत्रित रहती है।
– अगर कभी-कभी व्रत रखते हैं तो ये वजन कम करने में भी सहायक है। कई शोध भी सामने आए हैं जिसमें ये बताया गया है कि बीच-बीच में रखा जाने वाला व्रत सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

– ये रोग-प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। इससे शरीर को छोटे-छोटे रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है और ये आपको फिट बनाए रखता है।

– जिन लोगों की ज्यादा खाने की आदत होती है उनके लिए व्रत रखना काफी फायदेमंद होता है। इससे भोजन करने की प्रणाली में सुधार आता है।
 
 
 
 
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.