Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दालचीनी के इस्तेमाल से पाए ब्लैक हेड्स की समस्या से छुटकारा

ddd_59673b61d639bस्किन पर गंदगी के जम जाने से चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या हो जाती है. ब्लैक हेड्स देखने में बहुत ही ख़राब दिखते है और चेहरे की सारी खूबसूरती को ख़राब कर देते है. और अगर इनको दबाकर निकालने की कोशिश करो तो चेहरे पर निशान आ जाते है. पर कुछ तरीके ऐसे है जिनके इस्तेमाल से आप बहुत आसानी से अपने चेहरे पर मौजूद इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकती है.आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीको के बारे में बताने जा रहे है.
 
1-ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना ले. अब इसे अपने चेहरे के ब्लैकहैड्स पर लगाएं. थोड़ी देर हलके हाथो से मालिश करे और बाद में हल्के गर्म पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 बार करें. 

2-दालचीनी के इस्तेमाल से भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से दालचीनी के पाउडर में नींबू के रस की कुछ बूंदे और थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर ब्लैकहैड्स पर लगाए, इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दे. फिर धो लें. 

3-नींबू को काट कर इसके एक टुकड़े पर थोड़ा सा शहद डाल दें. अब इस पर थोड़ी सी चीनी भी डाल दे. अब इससे ब्लैक हैड्स वाली जगह पर हलके हाथो से मसाज करे. 10 मिनट तक मसाज करने के बाद धो लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.