Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दादी मां के ये नुस्खे’ आपको देंगे खूबसूरत, लंबे और मजबूत बाल

दादी मां के बताएं ऐसे कई नुस्खे हैंजो आपके बालों की परेशानी दूर कर इन्हें बनाएंगे खूबसूरत.

बचपन की चीज़ें यादगार होती है. लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि इस वक्त मिली कई सीख को हम नज़रअंदाज़ कर देते हैं और आगे चलकर हमें एहसास होता है कि इससे हमारा कितना नुकसान हुआ है. ऐसा ही कुछ है दादी-नानी के दिए बालों के टिप्स के साथ. चाहे ऑयलिंग हो या नैचुरल चीज़ो का इस्तेमाल करनाइनके ऐसे कई टिप्स हैंजो बालों के लिए जादू से कम नहीं है. तो आप भी जानिए ऐसे हीदादी मां के‘ कुछ टिप्स जो आपके बालों को बनाएंगे सबसे खूबसूरत और मजबूत.

  • लंबे बालों के लिए

बेशक बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए ऑयलिंग ज़रूरी होती है. लेकिन इसके अलावाआप दादी मां के बताए एक और आसान तरीके को भी फॉलो कर सकती हैं. रात में सोने से पहले इसके लिए एक पैन में एक चौथाई कटोरी नारियल तेल लें. इसमें कुछ सूखे आंवला मिलाकर इसे गर्म करें. ठंडा होने पर इसे छानकर स्कैल्प पर लगाकर दो मिनट तक मसाज करें. सुबह इसे धो लें. हफ्ते में ऐसा दो बार करें और कुछ ही वक्त में पाएं लंबे बाल.

  • घने बालों के लिए

घने बालों पर कोई भी हेयरस्टाइल ना सिर्फ आसानी से टिक जाती हैबल्कि ये आपकी खूबसूरती और भी बढ़ा देते हैं. ऐसे बालों के लिए अंडे की मदद लें. इसमें मौजूद प्रोटीन इन्हें मजबूत और घना बनाता है. हफ्ते में दो अंडे को मास्क कीतरह इस्तेमाल करें. सूखने पर गुनगुने पानी से धोकर शैम्पू कर लें.

  • रूखे और बेजान बालों से बचने के लिए

इसके लिए शहद एक लाजवाब ऑप्शन है. ये आपको ऑयली हेयर से भी राहत दिलाएगा और बालों को बनाएगा सॉफ्ट. इसमें मौजूद मॉइश्चराइज़िंग प्रोपर्टी इन्हें अच्छी तरह मॉइश्चराइज़्ड करती है. हफ्ते में दो बार एक चौथाई कप पानी में 2 बड़े चम्मच शहद मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें. 15 मिनट ऐसे ही रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

आप चाहे तो इसके लिए हर रात सोने से पहले एलो वेरा जेल से स्कैल्प की मसाज करें. सुबह उठकर धो लें.

  • झड़ते बालों से बचने के लिए

इस परेशानी से बचने के लिए मेथी दाने से बेहतर कुछ भी नहीं है. इसमें ग्रोथ हार्मोंन्स को एक्टिवेट करता है. इससे बाल लंबे भी बनते हैं. इसके लिए रात में सोने से पहले अपने बालों की लंबाई के हिसाब से मेथी दाने भिगो लें. सुबह उठकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे पूरे स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें. हांइसके साथ ऑयलिंग भी रेग्युलर्ली करें

  • ड्रफ खत्म करने के लिए

इसके लिए प्याज़ सबसे असरदार तरीका है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरिअल प्रोपर्टी के साथ सल्फर स्कैल्प को क्लीन कर डैंड्रफ और खुजली की परेशानी खत्म करता है. इसके लिए नहाने से 15 मिनट पहले एक प्याज़ को काटकर इसे पूरे स्कैल्प पर रगड़ें ताकि इसका रस इस पर अच्छी तरह अप्लाई हो जाए. अगर आपको ड्राय हेयर की परेशानी हैतो प्याज़ का रस और शहद मिलाकर अप्लाई करें.

अगर डैंड्रफ की ज़्यादा परेशानी होतो इसमें नींबू का रस मिलाकर लगाएं. लेकिन हांअगर आपको एलर्जी या इसे लगाने के बाद काफी खुजली होतो इस्तेमाल ना करें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.