Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दाढ़ी में होने वाली खुजली से छुटकारा दिलाएंगे ये टिप्स

beauty-tips_1488770719इन दिनों लड़कों में दाढ़ी बढ़ाने का काफी क्रेज हैं। वे दाढ़ी तो बढ़ा लेते हैं लेकिन इसकी देखभाल में मात खा जाते हैं। इस वजह से उन्हें कई परेशानियां जैसे खुजली वगैराह होने लगती है। ऊपर से गर्मी में दाढ़ी की देखभाल और भी ज्यादा मुश्किल हो जाती है। आइए जानते हैं पसीने की वजह से दाढ़ी में होने वाली खुजली से कैसे बचा जाए।
– सिर के बालों की तरह दाढ़ी के बालों को भी शैंपू की जरूरत होती है। इसके लिए हफ्ते में कम से कम दो बार दाढ़ी को शैंपू से धोएं। लेकिन साबुन का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये त्वचा को रूखा बना सकता है। इस वजह से दाढ़ी की खुजली कम होने की जगह बढ़ जाती है।
 

– शैंपू के साथ-साथ दाढ़ी में कंडीशनर भी लगाएं। इससे दाढ़ी मुलायम होगी और खुजली की समस्या से निजात मिलेगी।
 

– धूल-मि्टटी के कारण भी दाढ़ी में खुजली होती है। इसके लिए समय-समय पर अपनी दाढ़ी को साफ करते रहें। अगर कहीं बाहर से आते हैं तो तुरंत चेहरा और दाढ़ी को पानी से धोएं।
 

– कई बार शेविंग या ट्रिमिंग करने के बाद दाढ़ी में खुजली होने लगती है। इसके लिए अपना रेजर चैक करें। ध्यान दें कि वह गंदा ना हो और ब्लेड का बहुत ज्यादा इस्तेमाल ना किया गया हो। अगर समय-समय पर ब्लेड साफ नहीं करते हैं तो इससे स्किन इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है और खुजली होने लगती है।
 

– दाढ़ी अगर बहुत लंबी है तो उसे बांध कर रखें। इसके लिए बाजार में हेयर फिक्सर भी मिलते हैं जो आपके इस काम को आसान बनाते हैं। इसके अलावा अगर आप उसे ट्रिम करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए जरूरी उपकरणों का सोच-समझकर चुनाव करें।
 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.