Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

थायरॉड के मरीज न करे धूम्रपान

थायराइड की समस्या होने पर आपको खुद की देखभाल के प्रयास करने होते है, ऐसे में अपने उत्कृष्ट स्वास्थ्य को बनाये रखने के लिए आप हर संभव प्रयास करके खुद को शीर्ष स्थिति में ले आते हैं. लेकिन हम अक्सर ऐसी चीजो के बारे में सुनते हैं, जो एक व्यक्ति को थायराइड से ग्रस्त होने पर कभी नहीं करने चाहिए. आइए जानते है इन  चीजो के बारे में…

smoking-suicide

1- सिगरेट में मौजूद कई प्रकार के केमिकल थायराइड के लिए विशेष रूप से हानिकारक होते हैं. धूम्रपान से थायराइड नेत्र रोग के विकास की संभावना बढ़ जाती है, और धूम्रपान थायरॉयड नेत्र रोग के उपचार को कम प्रभावी बनाता है.

2-थायराइड के मरीज को अपने डॉक्टर से किसी भी विषय में कुछ नहीं छिपाना चाहिए, विशेषरूप से दवाओं के विषय में तो बिल्कुल भी नहीं. कई बार कई तरह के सप्लीमेंट और डॉक्टर के बिना बताये ली जाने वाली दवाओं के बारे में वह डॉक्टर से छिपाते हैं जो सही नहीं है. 

3-थायराइड मरीजों को लगता है, सभी प्रकार के प्राकृतिक और उपलब्ध ओवर-द-काउंटर लेबल प्रोडक्ट उनके लिए अच्छे होते हैं. लेकिन यह थायराइड मरीजों के लिए सही नहीं होता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.